Monday, July 1, 2024

डॉ. जाकिर हुसैन जिन्होंने भारत की शिक्षा के उत्थान में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

मेरठ। भारत की शिक्षा में मुस्लिम की भूमिका पर आधारित एक सेमिनार में आज डॉ. जाकिर हुसैन के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान वक्ताओं ने अपने विचार डॉ. जाकिर हुसैन के प्रति व्यक्त किए। डॉ. मोहम्मद शफीक ने कहा कि भारत कई महापुरूषों की भूमि है। जिन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में विश्व स्तर पर लगातार चमकते रहे हैं और साथ ही स्वतंत्रता-पूर्व युग से ही देश को हर संभव क्षेत्रों में प्रगतिशील बनाने की दिशा में योगदान दे रहे हैं। ऐसे ही एक दिग्गज थे डॉ. जाकिर हुसैन, जिन्होंने भारत के राष्ट्रपति होने के अलावा, भारत की शिक्षा के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने एंग्लो-मुहम्मडन ओरिएंटल कॉलेज (अब अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है) में अध्ययन किया, जिसमें वे छात्र संघ के नेता थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने डॉ. जाकिर हुसैन के जीवन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 1920 में 23 साल की उम्र में डॉ. जाकिर हुसैन ने साथी छात्रों के एक समूह के साथ अलीगढ़ में राष्ट्रीय मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की। अब, इस संस्थान को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता है, जो वंचित अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित हजारों छात्रों का घर है। उन्होंने जर्मनी में अर्थशास्त्र में पीएचडी प्राप्त करने के लिए भारत छोड़ दिया, लेकिन जामिया मिलिया इस्लामिया के मामलों को चलाने के लिए जल्द ही लौट आए, जो 1927 में बंद होने वाला था। विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के रूप में अपने इक्कीस वर्षों के दौरान, उन्होंने शिक्षा को पहले अपने समुदाय और अंततः देश की बेहतरी के लिए रखा।

 

डॉ. रजिया नाजिर ने इस दौरान कहा कि मूल्य आधारित शिक्षा के संबंध में महात्मा गांधी और हकीम अजमल खान के विचारों का प्रसार करते हुए, डॉ. हुसैन भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सबसे प्रसिद्ध शैक्षिक सुधारवादियों में से एक बन गए। भारत से पाकिस्तान के विभाजन के बाद, उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया, जिसमें उन्होंने विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों और छात्रों को पाकिस्तान में रहने के लिए एक देश के रूप में शामिल होने से मना किया। देश के प्रति उनकी सदैव परम निष्ठा थी। उन्होंने अपना जीवन मुस्लिम समुदाय को शिक्षित करने और उनके कल्याण के लिए काम करने के माध्यम से उत्थान के लिए समर्पित कर दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय