Monday, April 29, 2024

दिल्ली विधानसभा में मुज़फ्फरनगर की गूँज, देश के वरिष्ठ ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. एमके तनेजा ने दिया व्याख्यान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। दिल्ली विधानसभा कर्मचारियों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए एक विशेष व्याख्यान दिल्ली विधानसभा सभागार में आयोजित किया गया। दिल्ली विधानसभा के स्पीकर रामनिवास गोयल के विशेष आग्रह पर देश के वरिष्ठ ईएनटी सर्जन व आयुष मंत्रालय भारत सरकार के सदस्य डॉक्टर एम.के. तनेजा व वरिष्ठ गाइनेकोलॉजिस्ट एवं आईवीएफ स्पेशलिस्ट डॉक्टर तारिणी तनेजा ने जीवन शरद शतम को आधार बनाकर अपना विषय प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि हम किस प्रकार अपना शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य ठीक कर सकते हैं।

डॉ. तनेजा ने उल्लेख किया की गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने विभिन्न श्लोकों द्वारा मानव जाति को मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने का उत्तम संदेश दिया है, जिसे सही ढंग से पालन करने पर हम शारीरिक व मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि योग में महर्षि पतंजलि ने जिस प्रकार से श्वास-प्रश्वास के सही प्रयोग द्वारा अपनी आयु को बढ़ा सकते हैं तथा 100 वर्ष तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉ. तनेजा ने कर्मचारियों को भ्रामरी प्राणायाम, ओंकार थस्यआसन व ताड़ासन का प्रैक्टिकल अभ्यास करवाया। उन्होंने स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर अपना व्याख्यान दिया, जिससे लोगों को बहुत लाभ मिला।

वरिष्ठ गाइनेकोलॉजिस्ट व आईवीएफ स्पेशलिस्ट डॉ तारिणी तनेजा ने विश्व की सबसे गंभीर बीमारी यानी एनीमिया पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से एनीमिया केवल गरीबों तक सीमित नहीं रह गया हैं। आज के समय में गरीब अमीर और बहुत अमीर सभी प्रकार के लोगों में यह बीमारी देखने को मिल रही है और विशेष तौर पर बच्चों में व महिलाओं में इसका प्रभाव अधिक देखने को मिल रहा है्।

डा. तारिणी तनेजा ने बताया कि हमारे खान-पान और सही देखभाल सफाई न करने के कारण हम अक्सर एनीमिया के शिकार हो जाते हैं! उन्होंने बताया कि हमें अपने भोजन में सतरंगी सब्जियों व फलों का प्रयोग करना चाहिए, जिससे हमें सही मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड व अन्य आवश्यक तत्व प्रचुर मात्रा में मिल सके। हमें अपना भोजन लोहे की कढ़ाई या लोहे के बर्तन में पकाना चाहिए ताकि उससे हमारी आयरन की कमी दूर हो सकती है।

उन्होंने पूरा डाटा बताया  कि   किस प्रकार से भारत में यह रोग तेजी से बढ़ रहा है और हमारे ध्यान न देने के कारण ही एनीमिया के शिकार होते जा रहे हैं। कार्यक्रम का आवाहन विधानसभा स्पीकर रामनिवास गोयल के निजी सचिव अजय रावल ने किया। उनके प्रयास से कार्यक्रम बहुत सफल रहा।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी कर्मचारियों ने डॉक्टर तारिणी तनेजा व डॉक्टर एमके तनेजा का आभार व्यक्त किया और उनसे निवेदन किया कि इस प्रकार के स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम विधानसभा में नियमित रूप से आयोजित किए जाएं, ताकि हम सभी शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सके। कार्यक्रम के अंत में विधानसभा स्पीकर रामनिवास गोयल ने डॉक्टर तारिणी तनेजा व डॉक्टर एमके तनेजा द्वारा दिए गए व्याख्यान का अक्षरश: विश्लेषण किया और अपना अनुभव उसमें शेयर करते हुए सभी कर्मचारियों से निवेदन किया कि हमारा स्वास्थ्य सबसे पहले है, हमें शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर तनेजा दंपति द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए ताकि हम सभी स्वस्थ रह सकें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय