Saturday, May 18, 2024

ईडी ने 1,626 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 15 जगहों पर ली तलाशी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रणव गुप्ता और विनीत गुप्ता की कंपनी पैराबोलिक ड्रग्स फार्मा लिमिटेड से जुड़े 1,626 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शुक्रवार को दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र और हरियाणा में 15 स्थानों पर तलाशी ली। गुप्ता अशोक विश्वविद्यालय के सह-संस्थापक भी हैं और पिछले साल उन्होंने पद छोड़ दिया था।

ईडी के एक सूत्र ने कहा कि एजेंसी की टीमें दिल्ली, अंबाला, पंचकुला, चंडीगढ़ और मुंबई में पैराबोलिक दवाओं और इसके अधिकारियों से जुड़े परिसरों पर तलाशी ले रही हैं। लेकिन वरिष्ठ अधिकारी घटनाक्रम पर चुप्पी साधे हुए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ईडी का मामला चंडीगढ़ स्थित पैराबोलिक ड्रग्स के खिलाफ सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (सीबीआई) के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम से 1,626.74 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में सीबीआई की एफआईआर पर आधारित है। केस दर्ज किए किए गए लोगों में अशोक विश्वविद्यालय के सह-संस्थापक प्रणव और विनीत गुप्ता भी शामिल थे। प्रणव गुप्ता पैराबोलिक ड्रग्स के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत हैं जबकि विनीत फर्म के निदेशकों में से एक हैं।

सीबीआई द्वारा केस दर्ज किए अन्य लोगों में निदेशक दीपाली गुप्ता, रमा गुप्ता, जगजीत सिंह चहल, संजीव कुमार, वंदना सिंगला, इशरत गिल और फर्म के गारंटर टी.एन. गोयल और निर्मल बंसल, और जे.डी. गुप्ता शामिल हैं।

अशोका यूनिवर्सिटी ने पिछले साल जनवरी में एक बयान में कहा था, “सीबीआई के मामले और उनके खिलाफ 12 स्थानों पर तलाशी के बाद, यूनिवर्सिटी में 200 से अधिक संस्थापक और दानकर्ता हैं, जिन्होंने अशोका के लिए व्यक्तिगत परोपकारी योगदान दिया है। उनके व्यक्तिगत व्यापारिक सौदे और संचालन विश्वविद्यालय से कोई संबंध नहीं।”

पिछले 6 जनवरी को बयान में कहा गया था, “अशोका में शासन के उच्च मानकों को ध्यान में रखते हुए, विनीत और प्रणव गुप्ता ने पहले ही स्वेच्छा से विश्वविद्यालय के सभी बोर्डों और समितियों से इस्तीफा दे दिया है, जब तक कि सीबीआई मामला लंबित है और जांच में पूरा सहयोग कर रहे हैं।”

सीबीआई ने 31 दिसंबर, 2021 को चंडीगढ़, पंचकुला, लुधियाना, फरीदाबाद और दिल्ली में 12 स्थानों पर आरोपियों के कार्यालय और आवासीय परिसरों में तलाशी ली। तलाशी के दौरान, सीबीआई ने आपत्तिजनक दस्तावेज, लेख और 1.58 करोड़ रुपये नकद बरामद किए।

सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक, यह फर्म दवाओं के निर्माण में लगी हुई थी। इसने कथित तौर पर आपराधिक साजिश और जालसाजी के माध्यम से बैंकों के संघ को धोखा दिया, और लोग ने अन्‍य कामों में उड़ा दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय