Saturday, May 18, 2024

राजस्थान के पंजाब-हरियाणा से सटे इलाकों में बंद का असर, सरहदी इलाकों में सुरक्षा बंदोबस्त कड़े

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। एमएसपी कानून समेत अन्य कई मांगों को लेकर शुक्रवार को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इस आह्वान का असर राजस्थान में भी दिख रहा है। राजस्थान के बॉर्डर जिले श्रीगंगानगर, अनूपगढ़ और हनुमानगढ़ में सुरक्षा बंदोबस्त शुक्रवार को ज्यादा सख्त कर दिए गए हैं। श्रीगंगानगर में तो बीस फरवरी तक धारा 144 लागू की गई है। तीनों जिलों में बॉर्डर एरिया पर भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है। हालात पर नजर रखने के लिए मचान भी बनाए गए हैं और वहां से पुलिस अफसर सब कुछ देख रहे हैं।

दिल्ली कूच के बाद अब पंजाब और हरियाणा के किसानों का पूरा भारत बंद करने का आह्वान है। तीन बार केंद्र सरकार से वार्ता की गई है लेकिन तीनों बार ही यह बेनतीजा रही है। इस बीच प्रदर्शन जारी है। पंजाब और हरियाणा का बॉर्डर राजस्थान के अनूपगढ़ , गंगानगर और हनुमानगढ़ जिले की बॉर्डर से सटता है। इसी कारण यहां पर थ्री लेयर सिक्योरिटी सिस्टम डवलप किया गया है। लोहे से बेरिकेडिंग, सीमेंट ब्लॉक की दीवारें, सड़कों पर कीलें ठोंकी गई हैं ताकि किसान आगे नहीं आ सकें। श्रीगंगानगर से भठिंडा ट्रेन को निरस्त किया गया है। श्रीगंगानगर से अंबाला ट्रेन को बठिंडा तक चलाया जा रहा है। वहीं अजमेर से अमृतसर के बीच चलने वाली ट्रेन को वाया तरनतारन चलाया गया है। श्रीगंगानगर से पंजाब और हरियाणा की ओर जाने वाले रोडवेज बसे बंद हैं। कुछ निजी परिवहन बसें चल रही हैं, लेकिन वे भी आज बंद हैं। तीनों जिलों के एसपी और कलक्टर्स ने बॉर्डर इलाकों में ही डेरा डाले रखा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

किसानों को रोकने के लिए राजस्थान से सटी पंजाब, हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस ने काफी बंदोबस्त किए हैं। पिछले चार दिनों से लगातार राजस्थान की सीमा पर किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैनात है।

राजस्थान-पंजाब इंटर स्टेट बॉर्डर पर पुलिस की नाकेबंदी के चलते किसानों ने भी पिछले दो दिन से कोई विरोध नहीं किया है। कई किसान नेता चुपके-चुपके पंजाब का रुख कर रहे हैं। ऐसे में बस और ट्रेनों पर भी रोक लगाई गई है। पंजाब बॉर्डर पर पुलिस ने डेरा डाला हुआ है। यहां चार लेयर की बैरिकेडिंग हैं। लकड़ी की बैरिकेडिंग के साथ ओवरब्रिज बनाने में उपयोग होने वाले ब्लॉक्स की दीवार भी बनाई गई है। इसके अलावा लोहे की बैरिकेडिंग भी लगाई गई है। पुलिस के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं। मौके पर फायरब्रिगेड के साथ हिंसा से निपटने के लिए रॉइट कंट्रोल व्हीकल भी रखा गया है।

हनुमानगढ़ से पंजाब को जोड़ने वाले मालरामपुरा बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है। पुलिस जवान यहां से गुजरने वाले हर छोटे-बड़े वाहनों को चेक कर राजस्थान के अंदर-बाहर जाने दे रहे हैं।

हनुमानगढ़ जिला कलेक्टर कानाराम ने कहा कि प्रशासन व पुलिस की तरफ से ग्रामीण भारत बंद को लेकर पूरे इंतजाम किए गए हैं। किसान संगठनों से बातचीत कर शांति की अपील भी की गई, किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन सतर्क है। लगातार पुलिस और प्रशासन किसानों के संपर्क में हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय