Tuesday, September 17, 2024

बांग्लादेश में अशांति का असर, कोलकाता के अस्पतालों में पड़ोसी देश से आने वाले मरीजों की संख्या घटी

कोलकाता। बांग्लादेश में अशांति के कारण कोलकाता के विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले बांग्लादेशी मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। पिछले एक महीने से यह गिरावट लगातार जारी है।

पीयरलेस अस्पताल के सीईओ सुदीप्त मित्रा ने बताया, “हमारे अस्पताल में प्रतिदिन 180 से अधिक बांग्लादेशी मरीज आते रहे हैं। आज यह संख्या घटकर 84 हो गई है। सोमवार को यह संख्या 129 थी।” कोलकाता के अन्य निजी चिकित्सा संस्थानों जैसे मणिपाल हॉस्पिटल्स, फोर्टिस हेल्थकेयर और अपोलो हॉस्पिटल्स ने भी पड़ोसी देश से आने वाले मरीजों की संख्या में इसी तरह की गिरावट दर्ज की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मणिपाल हॉस्पिटल्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में शहर के तीन इकाइयों – ब्रॉडवे, ढाकुरिया और मुकुंदपुर – में लगभग 37 बांग्लादेशी मरीज भर्ती हैं, जिनमें से अधिकांश इस महीने की शुरुआत में दाखिल हुए थे, जब ढाका में वाणिज्य दूतावास सेवाएं बंद नहीं हुई थीं। उन्होंने कहा, “हमारी तीन इकाइयों में मासिक फुटफॉल लगभग 2,300 होती है, जो पिछले एक महीने में घटकर सिर्फ 1,500 रह गई है। मंगलवार को नौ मरीज भर्ती हुए, जिनमें एक किडनी ट्रांसप्लांट मरीज भी शामिल है। इन मरीजों ने कम से कम एक महीने पहले ही वीजा प्राप्त कर लिया था और अपनी अपॉइंटमेंट की तारीख तय कर ली थी।”

फोर्टिस हॉस्पिटल के एक अधिकारी के अनुसार, बांग्लादेश से आने वाले मरीज, जो इस महीने आने वाले थे, हर दिन कॉल करके अपनी अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित करने का अनुरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “इसमें आउटडोर और इनडोर दोनों मरीज शामिल हैं। इस समय हमारे अस्पताल में दो मरीज भर्ती हैं।” अपोलो में, विभिन्न वार्डों में बांग्लादेश के छह मरीज भर्ती हैं। एक अधिकारी ने कहा कि डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए आने वाले ऐसे मरीजों की संख्या में भी कमी आई है। उन्होंने कहा, “कोलकाता यूनिट में बांग्लादेश से आने वाले मरीजों की संख्या में 50 प्रतिशत की गिरावट आई है और यह स्थिति तब तक जारी रह सकती है जब तक बांग्लादेश में स्थिति सामान्य नहीं हो जाती।”

पीयरलेस अस्पताल के सीईओ ने कहा कि उन्हें आशंका है कि यह गिरावट आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा, “हालांकि, हमें लगता है कि यह एक अस्थायी चरण है और जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल होगी और अधिक मरीज आएंगे। हम उनकी सामाजिक भलाई के बारे में अधिक चिंतित हैं जब तक वे घर वापस नहीं लौट जाते। हम उन्हें हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय