Sunday, May 19, 2024

उत्तराखंड : सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव 11 अप्रैल से, 30 हजार शिक्षकों को टैबलेट मिलेगा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड सरकार सरकारी स्कूलों के अध्यापकों को हाईटेक करने जा रही है। जिसके लिए राज्य सरकार करीब 30 हजार प्राथमिक शिक्षकों को टैबलेट बांटने जा रही है।साथ ही सरकार की ओर से सरकारी विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश को बढ़ाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसकी शुरुआत 11 अप्रैल से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करेंगे। सीएम 11 अप्रैल से सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं। इसके तहत सरकारी विद्यालयों में छात्रों को एडमिशन लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

वहीं, प्राथमिक विद्यालयों के 30 हजार शिक्षकों को टैबलेट बांटा जाएगा।उत्तराखंड शिक्षा विभाग इस दिन को विद्यालयों में प्रवेशोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। उत्तराखंड सरकार विद्यालयों को सुविधा संपन्न बनाने के साथ ही छात्रों के प्रवेश को भी प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है। इस दिशा में 11 अप्रैल को शिक्षा विभाग राजकीय विद्यालयों में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसकी शुरुआत सीएम पुष्कर धामी एक कार्यक्रम के माध्यम से करेंगे। इसके तहत बनियावाला आवासीय विद्यालय में नए छात्रों को स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन प्राथमिक विद्यालय के करीब 30 हजार शिक्षकों को टैबलेट दिए जाने की भी शुरुआत की जाएगी। इसमें हर प्राथमिक विद्यालयों के खाते में 10 हजार रुपये की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की जाएगी।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा नए शैक्षिक सत्र से छात्रों के प्रवेश को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को भी निर्देशित किया जा चुका कहै। इसके तहत इस कार्यक्रम को सभी जिलों और विकास खंडों के साथ सभी विद्यालयों में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में सांसद से लेकर विधायक और दूसरे तमाम जनप्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम का मकसद राज्य में सरकारी विद्यालयों में बच्चों के एडमिशन को प्रोत्साहित करना है। दूसरी तरफ, डिजिटल रूप से प्राथमिक शिक्षा को जोड़ने के लिए टेबलेट वितरण की योजना बनाई गई है। प्राथमिक स्तर पर बच्चों को भी डिजिटल माध्यम का इसके बाद लाभ मिल सकेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय