Monday, May 20, 2024

दुनिया भर में भारत की भावना का प्रतीक हैं प्रवासी : पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। इस साल के प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) पर 32 मिलियन से अधिक मजबूत भारतीय प्रवासियों की उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूरे विश्व में विश्व, एकता और विविधता की भारत की भावना को बढ़ावा देनेे व उसको मूर्त रूप देने के लिए उनकी सराहना की।

हर साल 9 जनवरी को मनाया जाने वाला यह दिन राष्ट्र के लिए प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान का सम्मान करता है, और 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत में महात्मा गांधी की वापसी की याद भी दिलाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा,”प्रवासी भारतीय दिवस पर शुभकामनाएं। यह दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों के योगदान और उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है। हमारी समृद्ध विरासत को संरक्षित करने और वैश्विक संबंधों को मजबूत करने के प्रति उनका समर्पण सराहनीय है। वे दुनिया भर में एकता और विविधता की भारत की भावना का प्रतीक हैं।”

इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रवासी भारतीयों ने भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

जयशंकर ने एक्स पर लिखा, “प्रवासी भारतीय दिवस पर, दुनिया भर में फैले भारतीय प्रवासियों को शुभकामनाएं। हमें आपकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है। आपका उत्कृष्ट योगदान भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

अब तक, विदेश मंत्रालय ने 17 पीबीडी सम्मेलन आयोजित किए हैं, जो प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ने और प्रवासी भारतीयों को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करते हैं।

यह कार्यक्रम, जो 2015 से हर दो साल में मनाया जाता है, पहली बार 2003 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा पेश किया गया था।

कांग्रेस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रवासी भारतीय दिवस पर, हम विदेशों में भारत के राजदूत होने के लिए अपने प्रवासी भारतीयों को धन्यवाद देते हैं और राष्ट्र में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान का सम्मान करते हैं।”

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक्स पर कहा,”प्रवासी भारतीय दिवस पर दुनिया भर में जीवंत भारतीय प्रवासियों को शुभकामनाएं। हमारी समृद्ध संस्कृति और मूल्यों के राजदूत के रूप में, उन्होंने दुनिया भर में एक स्थायी प्रभाव डाला है। उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत ने न केवल उन देशों को समृद्ध किया है जहां वे रहते हैं, बल्कि उन्हें समृद्ध भी बनाया है।”

17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 8-10 जनवरी, 2023 तक इंदौर में मध्य प्रदेश सरकार की साझेदारी में आयोजित किया गया था।

इसका विषय था “प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार”।

पिछले साल लगभग 70 विभिन्न देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी सदस्यों ने सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया था, जो कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद चार साल के अंतराल के बाद मनाया गया था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय