Thursday, April 18, 2024

किसानों की समस्याओं का तत्काल हो समाधान, सरकार की योजनाओं का हर पात्र को मिले लाभ: केशव प्रसाद मौर्य

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अन्नदाता किसानों की समस्याओं का तत्काल समाधान हो। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र को मिले, इसमें कोई लापरवाही न हो और किसानों के हितों को सर्वोपरि रखा जाए।

उप मुख्यमंत्री सहारनपुर के भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के पुलिस, प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अभियान चलाकर बनाए जाएं आयुष्मान कार्ड
केशव प्रसाद मौर्य ने जनपद में चिकित्सा सुविधाओं को ओर बेहतर बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। कहा कि जिन मशीनों अथवा अन्य उपकरणों की आवश्यकता है, उनका प्रस्ताव बनाकर तत्काल शासन को भेजा जाए। आयुष्मान कार्ड के संबंध में समीक्षा के अन्तर्गत उन्होंने निर्देश दिये कि पात्रता सूची में शामिल जिन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बने हैं, अभियान चलाकर उनके कार्ड शीघ्रता से बनाए जाएंं। जो पात्र लाभार्थी सूची में शामिल नहीं है उन्हें मुख्यमंत्री आरोग्य योजना के तहत लाभान्वित किया जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ ही कार्डधारकों को इलाज की सुविधा प्राथमिकता से उपलब्ध करवायी जाए।

गन्ना किसानों के भुगतान की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि गन्ना किसानों को समयान्तर्गत शत-प्रतिशत भुगतान किया जाए। समय से भुगतान न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। कहाकि गेहूं क्रय में आ रही समस्याओं की रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाए।

उपमुख्यमंत्री केशव ने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ उनके क्षेत्रों का निरीक्षण कर फसलों को हुए नुकसान का आंकलन करें एवं पीड़ित कृषकों को मुआवजा दिलाएं।

उन्होंने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिलापूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों से संवाद कर खाली हुई यूनिटों में अधिकतम पात्र लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराया जाए। साथ ही उन्होंने माह में खाद्यान्न वितरण को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिये। उन्होंने आवास आवंटन में पारदर्शिता बरतने एवं भौतिक सत्यापन करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों को आवास की सूची उपलब्ध करवाई जाए।

समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास जसवंत सैनी, विधायक नकुड़ मुकेश चौधरी, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विपिन ताडा, नगर आयुक्त गजल भारद्वाज, विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आशीष कुमार और डीएफओ गौतम राय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय