गाजियाबाद। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे स्थित लालकुआं के पास मशहूर बिकानेरवाला रेस्टोरेंट में ग्राहकों को बासी और अस्वच्छ भोजन परोसने का गंभीर मामला सामने आया है। शिकायत के बाद खाद्य विभाग की टीम ने रेस्टोरेंट में छापा मारा और रसोई से खाद्य सामग्री के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेजे हैं। जांच के दौरान रसोई की हालत बेहद गंदी और अस्वच्छ पाई गई।
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शिकायतकर्ता महिला ने बताया कि 20 अप्रैल 2025 को वह अपने परिवार के साथ रेस्टोरेंट में खाना खाने गई थीं। खाने में परोसी गई चना सब्ज़ी से तेज दुर्गंध आ रही थी। पूछताछ करने पर रेस्टोरेंट स्टाफ ने स्वीकार किया कि सब्ज़ी सुबह की बनी हुई थी। हालांकि स्टाफ ने बिल माफ करने की पेशकश की, लेकिन महिला ने पूरा बिल चुकाकर उसकी रसीद ले ली।
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रात में महिला की तबीयत बिगड़ने लगी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इसके बाद उन्होंने घटना की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर साझा की और खाद्य विभाग में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई।
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शिकायत मिलने के बाद 5 मई 2025 को खाद्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जांच में रसोईघर में गंदगी, गंदे बर्तन, अस्वच्छ उपकरण और संभाल में लापरवाही पाई गई। शिकायतकर्ता महिला को भी जांच के दौरान उपस्थित किया गया। अधिकारियों ने मौके से फूड सैंपल लेकर प्रयोगशाला भेजे हैं।
बिकानेरवाला जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड से ग्राहकों की अपेक्षाएं अधिक होती हैं। लेकिन इस घटना ने लोगों में गहरी नाराज़गी और अविश्वास पैदा कर दिया है। सोशल मीडिया पर भी खाद्य सुरक्षा मानकों के उल्लंघन को लेकर रेस्टोरेंट की आलोचना हो रही है।
खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यदि खाद्य मानकों का उल्लंघन पाया गया तो रेस्टोरेंट पर जुर्माना, लाइसेंस निरस्तीकरण, या अन्य कड़े कदम उठाए जा सकते हैं। विभाग ने अन्य रेस्टोरेंट्स को भी स्वच्छता बनाए रखने की चेतावनी दी है।