Sunday, May 19, 2024

भारतीयों का विदेश प्रेम, इन देशों का सबसे ज्यादा रुख कर रहे हिंदुस्तानी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। जब विदेश जाने और बसने की बात आती है तो भारतीय सबसे आगे रहते हैं। आंकड़ों में देखें तो 32 मिलियन भारतीयों का समूह सबसे आगे है, जिनमें 18.68 मिलियन भारतीय मूल के हैं और 13.45 मिलियन अनिवासी भारतीय हैं।

दरअसल, दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं श्रम की कमी को दूर करने के लिए अर्ध-कुशल और कुशल पेशेवरों की तलाश कर रही हैं। उन्हें व्यापक लाभ प्रदान कर रही हैं और उनके जीवन स्तर को उन्नत कर रही हैं। जिससे लोगों की इन देशों में रहने की इच्छा अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारतीयों का अमेरिका जाने का सिलसिला जारी है। 2021 में 7,88,284 लोगों ने अपनी नागरिकता छोड़ दी। ऑस्ट्रेलिया 23,533 व्यक्तियों द्वारा अपनी भारतीय नागरिकता छोड़ने के साथ अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है, इसके बाद कनाडा (21,597) और यूके (14,637) हैं।

बड़ी संख्या में भारतीयों ने इटली (5,986), न्यूजीलैंड (2,643), सिंगापुर (2,516), जर्मनी (2,381), नीदरलैंड (2,187), स्वीडन (1,841) और स्पेन (1,595) का नागरिक बनना चुना।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों के शीर्ष 20 गंतव्यों में से तीन को छोड़कर सभी उच्च-आय या उच्च-मध्यम-आय वाले देश थे।

चार मिलियन से अधिक की आबादी के साथ, भारतीयों का सबसे बड़ा समूह अमेरिका में रहता है। इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात (3.5 मिलियन) और सऊदी अरब (2.5 मिलियन) जैसे खाड़ी देशों में हैं।

आप्रवासन के ट्रेंड के अनुसार, अत्यधिक कुशल/कुशल भारतीय पेशेवर अमेरिका, कनाडा, यूके जैसे विकसित देशों को चुनते हैं क्योंकि ऐसे देश जीवन की गुणवत्ता, स्थिर अर्थव्यवस्था, स्वच्छ वातावरण, अच्छी तरह से विकसित स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था देते हैं। इन देशों द्वारा तेज गति से प्रदान किया जाने वाला वीज़ा भी लोगों में इनकी लोकप्रियता बढ़ा रहा है।

हालांकि, आव्रजन विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड के बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जर्मनी, जापान, इटली और अन्य यूरोपीय संघ के देशों में भी बड़ी संख्या में भारतीय जा रहे हैं। क्योंकि, ऐसे देशों में कुशल श्रमिकों की कमी है और इनकी जनसंख्या भी कम है।

हाल ही में ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू में एक ऐसे देश के रूप में ऑस्ट्रेलिया की वैश्विक लोकप्रियता पर प्रकाश डाला गया है, जहां भारत के साथ-साथ अन्य देशों से भी बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को जो चीज विशेष बनाती है, वह है उसकी अंक-आधारित आव्रजन प्रणाली, जो डॉक्टरों, वकीलों, इंजीनियरों और अकाउंटेंट जैसे अमीर और उच्च आय वाले पेशेवरों का पक्ष लेती है। जबकि, उपरोक्त देशों में बहुत सारे अर्ध-कुशल भारतीय भी रहते हैं, उनमें से अधिकांश जीसीसी देशों, पश्चिम एशियाई, सिंगापुर और मलेशिया जैसे एशियाई देशों में प्रवास करते हैं।

मोटे तौर पर खाड़ी देशों में भारतीय आबादी का 70 प्रतिशत अर्ध-कुशल और अकुशल श्रमिक है। 20-30 प्रतिशत पेशेवर श्रमिक हैं। एक छोटा हिस्सा घरेलू नौकरों का भी है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सऊदी अरब, जहां संयुक्त अरब अमीरात के बाद भारतीयों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है, ने 2022 में 178,630 भारतीयों को रोजगार दिया, जो 2021 में मात्र 32,845 था। कुवैत 71,432 भारतीयों के साथ दूसरे स्थान पर रहा, उसके बाद 33,233 भारतीयों के साथ संयुक्त अरब अमीरात रहा।

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन की अंतरराष्ट्रीय प्रवासन पैटर्न पर एक रिपोर्ट के अनुसार, सभी विदेशी छात्रों के मुकाबले भारतीयों के आर्थिक रूप से विकसित देशों में पढ़ने के बाद मेजबान देश में ही रहने और वहीं काम करने की संभावना सबसे ज्यादा है।

आईएनटीओ यूनिवर्सिटी पार्टनरशिप सर्वेक्षण में कहा गया है कि लगभग 10 में से आठ भारतीय छात्र अपनी अंतरराष्ट्रीय डिग्री पूरी करने के बाद विदेश में ही काम करना और बसना चुनते हैं।

इस वर्ष राज्यसभा को सूचित किया गया था कि उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले भारतीयों की संख्या 2022 में छह साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जहां दुनिया भर के 240 देशों में 7.5 लाख से अधिक लोग अध्ययन कर रहे हैं। जबकि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके और अमेरिका शीर्ष विकल्प बने हुए हैं, बड़ी संख्या में लोग उज्बेकिस्तान, फिलीपींस, रूस, आयरलैंड, किर्गिस्तान और कजाकिस्तान की यात्रा भी कर रहे हैं।

कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2022 में, 2,26,450 से अधिक भारतीय छात्र कनाडा में अध्ययन करने गए थे, जिससे वे अंतरराष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा समूह बन गए।

अमेरिकी आव्रजन और सीमा शुल्क प्रवर्तन ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि भारत ने 2022 में 64,300 छात्रों को देश में भेजा।

राजदूत एरिक गार्सेटी के अनुसार, 2022 में प्रत्येक पांच अमेरिकी छात्र वीजा में से एक भारत के लिए था। 2022 के अनुमान के अनुसार, ब्रिटेन में 1,20,000 से अधिक छात्र हैं और ऑस्ट्रेलिया में 96,000 भारतीय हैं। 2023 हेनले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 6,500 उच्च नेट-वर्थ वाले व्यक्ति (HNWI) – जिनके पास 1 मिलियन डॉलर या उससे अधिक की निवेश योग्य संपत्ति है – 2023 में भारत छोड़ने के लिए तैयार हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, अमीर निवेशकों को निवेश प्रवासन के माध्यम से मेजबान देश में महत्वपूर्ण योगदान के बदले में वैकल्पिक निवास या नागरिकता मिलती है।

हेनले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन के अनुसार, ऐसे लोग 2023 में ऑस्ट्रेलिया, यूएई, सिंगापुर, अमेरिका और स्विट्जरलैंड को अपने पसंदीदा गंतव्य के रूप में चुन सकते हैं। दूसरी तरफ दुबई और सिंगापुर अमीर भारतीयों के प्रवास के लिए दो शीर्ष गंतव्यों के रूप में उभरा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय