Sunday, May 12, 2024

उत्तराखंड में गुलदार का आतंक, वन विभाग ने पकड़ने के लिए लगाए 4 कैमरे, 20 पिंजरे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। देहरादून के राजपुर क्षेत्र के पास सिंगली गांव में दो दिन पहले एक गुलदार ने 4 साल के मासूम बच्चे आयांश को अपना शिकार बनाया था। जिसके बाद एसएसपी अजय सिंह ने तत्काल एक टीम गठित कर गुलदार को ढूंढने की कवायद शुरू कर दी थी।

सिंगली गांव में चार वर्षीय मासूम को मारने के बाद गुलदार गांव के एक किलोमीटर में घूम रहा है। गांव के आसपास उसके फुटमार्क मिले हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा वन विभाग के लगाए गए ट्रैप कैमरे में भी गुलदार के फुटेज दिख रहे हैं। वन विभाग की टीम ने गुलदार को पकड़ने के लिए 4 कैमरे और 20 पिंजरे लगा रखे हैं।

वन विभाग की टीम का कहना है कि गुलदार के फुटमार्क और ट्रैप कैमरे में फुटेज दिखने के बाद यह तय हो गया है कि वह गांव से अधिक दूर नहीं गया है। अब बस अगले तीन-चार दिन तक विभाग की टीम गुलदार के पिंजरे कैद होने का इंतजार करेगी। इसके बाद ही अगला कदम उठाया जाएगा।

डीएफओ मसूरी वैभव सिंह ने बताया कि गुलदार के फुटमार्क लगातार सिंगली गांव के आसपास मिल रहे हैं। इससे यह स्पष्ट है कि गुलदार गांव के आसपास ही घूम रहा है। उधर गांव और जंगल में लगाए गए कैमरे में भी गुलदार को कैद किया गया है, इसलिए अब वन विभाग गुलदार की तलाश को लेकर चिंतित नहीं है।

गुलदार पर विभाग की लगातार नजर है। पिंजरे को गुलदार की लोकेशन के इर्द-गिर्द लगाया गया है, ताकि उसे जल्द पकड़ा जा सके।

डीएफओ ने बताया कि अभी गुलदार को पकड़ने के लिए सिर्फ पिंजरे के विकल्प पर ही काम किया जा रहा है। किसी अन्य विकल्प पर नहीं। ट्रैंकुलाइज करने को लेकर कोई प्लान नहीं बनाया गया है। यह अंतिम विकल्प है। अगर पिंजरे से बात नहीं बनेगी तो ट्रैंकुलाइज करने के बारे में सोचा जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय