Saturday, May 11, 2024

पाकिस्तान में अमेरिका के पूर्व राजदूत पर 93 हजार डॉलर का जुर्माना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

न्यूयॉर्क। पाकिस्तान में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड गुस्ताव ओल्सन पर कतर को सहायता देने और गलत बयान देने से जुड़े एक मामले में संघीय अदालत ने 93,350 डॉलर का जुर्माना लगाया है। सहायक अटॉर्नी जनरल मैथ्यू ऑलसेन ने यह जानकारी दी।

शुक्रवार को न्याय विभाग के एक बयान में कहा गया कि यह जुर्माना उनके सार्वजनिक कार्यालय से संबंधित दो अलग-अलग कदाचारों के लिए है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जुर्माने के अलावा, 34 साल की विशिष्ट सेवा वाले राजनयिक को 36 महीने की परिवीक्षा की सजा दी गई।

ओल्सन 2012 से 2015 तक इस्लामाबाद में राजदूत थे और उसके बाद पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान 2015 से 2016 तक अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि रहे।

विभाग ने कहा कि ओल्सन ने पिछले साल जून में कोलंबिया जिले की एक संघीय अदालत के समक्ष गलत लेखन करने के एक मामले और विदेशी सरकार के निर्णयों को प्रभावित करने के इरादे से सहायता और सलाह देने के एक मामले को स्वीकार किया था।

विभाग ने कहा कि ओल्सन एक व्यवसायी से प्राप्त हजारों डॉलर के लाभ का खुलासा करने में विफल रहे और जब संघीय जांच ब्यूरो ने उनसे पूछताछ की, तो उन्होंने झूठा दावा किया कि उन्होंने ऐसा नहीं किया है।

अदालत के दस्तावेज़ों में उस शख्‍स का  का नाम नहीं था, लेकिन उसे पाकिस्तानी मूल का अमेरिकी नागरिक बताया गया था। जिसने कई व्यवसाय संचालित किए और पैरवी की, और एक अन्य सौदे के लिए मध्यस्थ था।

वाशिंगटन पोस्ट ने कहा कि वह व्यक्ति पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी इमाद जुबेरी था, जिसे अवैध अभियान योगदान देने के आरोप में 2021 में 12 साल की सजा सुनाई गई थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी के रूप में पद छोड़ने के बाद, ओल्सन को एक साल तक “कूलिंग-ऑफ” का पालन करना पड़ा, इस दौरान उन्हें विदेशी सरकारों की सहायता करने या उनका प्रतिनिधित्व करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

लेकिन विभाग ने कहा कि उस शख्‍स ने  उसे प्रति माह 20 हजार डॉलर का परामर्श शुल्क देना शुरू कर दिया और उसने कानूनों के उल्लंघन में कतर सरकार को अमेरिकी नीति निर्माताओं को प्रभावित करने में अवैध रूप से मदद की।

विभाग ने कहा कि उन्होंने “अमेरिकी नीति निर्माताओं को दोहा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा पूर्व-निकासी सुविधाएं स्थापित करने के लिए मनाने और 2017 के खाड़ी राजनयिक संकट के दौरान अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के बजाय कतर का समर्थन करने के लिए काम किया, जब सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और इक्यूप्ट ने खाड़ी देश के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए।

उन्होंने पिछले साल अप्रैल में लॉस एंजिल्स संघीय अदालत के समक्ष एक पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी से यात्रा उपहार प्राप्त करने का दोष भी स्वीकार किया।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उस मामले को अलग से चलाया जा रहा है या उसे उसी मामले में शामिल कर दिया गया है, जिसके लिए उन पर जुर्माना लगाया गया है।

विभाग के अनुसार, ओल्सन को तीन लाख  डॉलर के एक साल के अनुबंध के संबंध में बहरीन के एक व्यवसायी से मिलने के लिए पाकिस्तानी-अमेरिकी व्यवसायी से लंदन की हवाई यात्रा, वहां रहने और खर्च का भुगतान मिला था।

अदालत के कागजात में बहरीन के व्यवसायी की पहचान नहीं की गई या यह नहीं बताया गया कि अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे या इसमें क्या शामिल होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय