Friday, May 10, 2024

वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर जो सोलोमन का 93 साल की उम्र में निधन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर जो सोलोमन का शनिवार को 93 साल की उम्र में निधन हो गया।

विंडीज क्रिकेट ने एक्स पर लिखा, “अत्यधिक दुखद समाचार। गुयाना और वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज जो सोलोमन का आज निधन हो गया। वह उस रन आउट के लिए प्रसिद्ध थे जिसके कारण 1960 में गाबा में प्रसिद्ध टेस्ट टाई हुआ था। हम उनके परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपने करियर में उन्होंने 1958 से 1965 के बीच कैरेबियाई टीम के लिए 27 टेस्ट खेले और 34 की औसत से 1326 रन बनाए। हालांकि उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से शुरुआत की और 26 साल की उम्र में डेब्यू किया और जल्द ही टीम में अपनी जगह बना ली।

वेस्टइंडीज के लिए सोलोमन की पहली तीन पारियों में (जमैका के खिलाफ नाबाद 114 रन, बारबाडोस के खिलाफ 108 रन और दौरे पर आए पाकिस्तान के खिलाफ 121 रन) शतक थे। इसके बाद, उन्हें भारत के खिलाफ सीधे वेस्टइंडीज टीम में शामिल कर लिया गया, जहां दिल्ली में अपने चौथे टेस्ट में उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए।

1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में टाई हुए टेस्ट में उनकी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम आठ गेंद वाले ओवर में जीत के लिए छह रन बाकी थे और तीन विकेट शेष थे, लेकिन रिची बेनौ और वैली ग्राउट के जल्दी-जल्दी आउट होने से ऑस्ट्रेलिया को दो गेंदों पर एक रन की जरूरत थी, जबकि केवल एक विकेट शेष था। आखिरी बल्लेबाज लिंडसे क्लाइन ने अगली गेंद को स्क्वायर लेग की ओर धकेला और एक सिंगल चुराने की कोशिश की, लेकिन सोलोमन के बेहतरीन थ्रो से इयान मेकिफ रन आउट हुए, जिसके परिणामस्वरूप पहली बार टेस्ट टाई हुआ।

सोलोमन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस टेस्ट में उपयोगी रन बनाए, उस दौरे पर उनकी बल्लेबाजी को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में दूसरे टेस्ट में मामूली विवाद के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाएगा जब वह हिट-विकेट आउट हो गए थे क्योंकि उनकी टोपी स्टंप्स पर गिर गई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय