Friday, June 21, 2024

उत्तराखंड में वन्य जीव विहार में आग झुलसने से चार वन कर्मियों की मौत, चार जख्मी

देहरादून,- उत्तराखंड के अल्मोडा जनपद अंतर्गत गुरुवार अपराह्न जंगल की आग बुझाने गए चार वन कार्मिकों की आग में झुलसने से मौत हो गई, जबकि चार अन्य गंभीर रूस से जख्मी हो गए, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दस, दस लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। साथ ही, घायलों को एयरलिफ्ट कर अत्याधुनिक सुविधा वाले अस्पताल ले जाने के निर्देश दिए हैं।


अल्मोडा स्थित बिंसर अभ्यारण के जंगल में आज भीषण आग लगने की सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची। आग इतनी भयानक थी कि बुझाने का काम शुरू करने से पहले ही टीम इसकी चपेट में आ गई। वनाग्नि की इस घटना में चार पीआरडी के जवान और फायर वाचरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चार गंभीर रूप से झुलस गए।
दुर्घटना में आग बुझाने गए वन बीट अधिकारी, बिंसर रेंज, त्रिलोक सिंह मेहता (40 ), दैनिक श्रमिक दीवान राम (35) , फायर वाचर करन आर्या (21) और पीआरडी जवान पूरन सिंह (50)की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि फायर वाचर कृष्ण कुमार (21) , पीआरडी जवान कुंदन सिंह नेगी (44) , वाहन चालक भगवत सिंह भोज (38) , दैनिक श्रमिक कैलाश भट्ट (54) गंभीर रूप से झुलस गए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वन विभाग के अधिकारियों को टीम के जंगल में फंसे होने की जानकारी मिली, तो वन क्षेत्राधिकारी मनोज सनवाल और अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू कर चार कर्मचारियों को जंगल की आग के बीच से बाहर निकाल कर उपचार के लिए बेस अस्पताल अल्मोड़ा लेकर आए, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने कृष्ण कुमार और कुंदन नेगी को हल्द्वानी के एसटीएच भेज दिया। बेस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि हादसे में दो कर्मचारी पचास प्रतिशत से अधिक जल गए हैं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है, जबकि दो का बेस अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।


श्री धामी ने मृतक वनकर्मियों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए की अनुग्रह धनराशि देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि यह घटना बेहद हृदय विदारक है और दुःख की इस घड़ी में पूरी उत्तराखंड सरकार वनकर्मियों के परिजनों के साथ खड़ी है। उन्होंने इस हादसे में झुलसकर घायल होने वाले चार वन्य कर्मियों को तत्काल हल्द्वानी बेस अस्पताल में एयरलिफ्ट करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। गंभीर घायलों को आवश्यकतानुसार उपचार हेतु हल्द्वानी से एम्स ऋषिकेश एयरलिफ्ट करने के भी निर्देश मुख्यमंत्री धामी ने दिए।


मुख्यमंत्री के विशेष सचिव पराग मधुकर धकाते ने बताया कि घटना पर शासन पूरी नजर रखे हुए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार घायल कर्मियों को एयरलिफ्ट कर हल्द्वानी अस्पताल लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मृतकों का आज ही पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय