Wednesday, July 17, 2024

गौतम गंभीर बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच, हुआ ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर टीम इंडिया के नए हेड कोच नियुक्त किए गए हैं। गौतम गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ले ली है, जिनका कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के बाद पूरा हो गया था। इससे पहले गौतम गंभीर आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर की भूमिका निभा रहे थे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच बनाते हुए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, मैं बेहद प्रसन्नता के साथ गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के तौर पर स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट बहुत तेजी से विकसित हो रहा है और गंभीर ने इस बदलाव को काफी करीब से देखा है।

 

गंभीर ने अपने करियर में विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, मुझे पूरा भरोसा है कि भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए गौतम गंभीर एक आदर्श व्यक्ति हैं। भारतीय टीम के लिए उनका स्पष्ट नजरिया, उनका पुराना अनुभव, उन्हें कोचिंग के रोल के लिए एकदम सही बनाता है। बीसीसीआई का उनको पूरी तरह से सहयोग रहेगा। बता दें, गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 टूर्नामेंट जीता था। यह केकेआर की आईपीएल में तीसरी ट्रॉफी थी। खास बात ये है कि केकेआर की टीम ने तीनों ट्रॉफी गंभीर गंभीर के साथ हीं जीती है। इससे पहले गंभीर ने बतौर कप्तान आईपीएल में केकेआर को दो बार खिताबी जीत दिलाई थी।

 

आईपीएल 2024 में केकेआर की टीम का मेंटर बनने से पहले गौतम गंभीर लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के मेंटर थे। 42 साल के गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 41.96 की औसत के साथ 4154 रन बनाए हैं। उन्होंने 147 वनडे मुकाबलों में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए हैं। इसके अलावा गंभीर को 37 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में खेलने का भी अनुभव है।

 

जिसमें उन्होंने 27.41 की औसत के साथ 932 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर ने अपने करियर में 154 आईपीएल मैच भी खेले हैं। जिसमें उन्होंने 31.04 की औसत के साथ 4218 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर की कोचिंग में भारत साल 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी हिस्सा लेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय