Friday, May 10, 2024

ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में सबसे ऊपर, सुबह से शाम तक बिछी रहती है स्मॉग की चादर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गाजियाबाद। पूरे दिल्ली-एनसीआर में अगर बात करें तो ग्रेटर नोएडा सबसे ज्यादा प्रदूषण के मामले में टॉप पायदान पर है। सुबह से शाम तक आसमान में स्मॉग की चादर ने पूरे वातावरण को ढक रखा है।

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार, ग्रेटर नोएडा की हवा गुरुवार को फिर से देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित दर्ज की गई है। इंडेक्स में यहां की एयर क्वालिटी शाम 6 बजे के मुताबिक 439 है, जो डेंजर जोन में आती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क इलाके का हाल और भी बुरा है। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स शाम 6 बजे के मुताबिक 478 दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा एक्यूआई के मामले में ग्रेटर नोएडा पहले, हरियाणा का कैथल दूसरे और देश की राजधानी दिल्ली तीसरे नंबर पर है।

पॉल्यूशन के मद्देनजर गाजियाबाद और नोएडा में बीएस 3 और बीएस 4 वाहनों के संचालन पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए जिला प्रशासन ने 10 नवंबर तक स्कूल बंद करने के आदेश पहले ही जारी कर दिए हैं।

इस प्रदूषण के चलते बच्चों की आंखों में जलन और गले में खराश की शिकायतें आ रही थी। केजरीवाल सरकार दिल्ली में जल्द ही आईआईटी कानपुर से कृत्रिम बारिश कराने की तैयारी में है। इस बीच मांग उठ रही है कि पॉल्यूशन से प्रभावित गाजियाबाद-नोएडा में भी कृत्रिम बारिश कराई जाए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय