Monday, May 20, 2024

मुज़फ्फरनगर में जीएसटी टीम ने मारा छापा, पान मसाला की गाड़ी से वसूला 51 लाख रुपए का जुर्माना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। हाइवे पर विभागीय टीम ने पान मसाले से भरा एक ट्रक पकड़ा, जिसकी जांच में ई-वे बिलों में गड़बड़ी मिलने पर स्टेट जीएसटी की एसआइबी विंग ने पान मसाला कंपनी पर 51.70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

स्टेट जीएसटी विभाग की एसआइबी विंग को सूचना मिली थी कि ई-वे बिलों में खेल कर माल का नियम विरूद्ध परिवहन किया जा रहा है। सूचना के आधार पर मुजफ्फरनगर संभाग के ज्वाइंट कमिश्नर एसआइबी जेएस शुक्ला ने जाल बिछाकर जनपद की सीमा में एक पान मसाले से भरा बड़ा ट्रक पकड़ लिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जेएस शुक्ला ने बताया कि उनकी टीम ने एक ट्रक संख्या को ट्रेस किया, जिसके ई-वे बिलों का विशलेषण किया गया। वह वाहन पान-मसाले का नियमित रूप से परिवहन करता था। पकड़ में आया कि वह ट्रक ई-वे बिलों का प्रयोग सही तरीके से नहीं करता है। पुराने बिलों पर ही नए माल का परिवहन कर बड़ी राजस्व की चोरी कर रहा है। कई बार जीएसटी टीम से बचने के लिए वाहन माल को मुख्य मार्ग के बजाए दूसरे मार्गों से लेकर गंतव्यों  पर पहुंचा।

उन्होंने बताया कि हाल ही में वह ट्रक पान मसाला व तम्बाकू का परिवहन करते दिल्ली से चला, जिसका पीछा उनकी टीम ने किया। मुजफ्फरनगर की सीमा में आते ही सचल दल ने ट्रक रोककर जांच की, जिसकी जांच में पता चला कि वह एक ब्रांडिड कंपनी का पान मसाला दिल्ली से देहरादून के लिए परिवहन कर रहा था। माल के साथ संलग्न प्रपत्रों की जांच पर सामने आया कि इन्हीं प्रपत्रों को दोबारा प्रयोग किया जा रहा है।

टीम ने दिल्ली और देहरादून के पुलिस और एमसीडी विभाग के सहयोग वाहन की सीसीटीवी फुटेज और पर्चियां निकलवाई। तीन दिन चली जांच के बाद ट्रक में मिले कुल 200  नग पान-मसाला व तम्बाकू की जांच में 51.70  लाख रुपये की जीएसटी चोरी निकली।

एसआइबी विंग के ज्वाइंट कमिश्नर जेएस शुक्ला ने बताया कि पान मसाला व्यापारी से जुर्माना जमा कराया गया है। इस बड़ी सफलता में खतौली क्षेत्र के असिस्टेंट कमिश्नर अरुणेश कुमार सिंह का बड़ा सहयोग रहा है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय