Thursday, April 11, 2024

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में बारिश के साथ गिरे ओले, आठ जिलों में अलर्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार पांचवें दिन बुधवार को भी ओले-बारिश का दौर जारी है। छिंदवाड़ा में बुधवार सुबह बारिश हुई और ओले गिरे। मौसम विभाग के अनुसार सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, सीधी और सिंगरौली में भी बारिश-आंधी के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि,20 मार्च से अगले 3 दिन में दो पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव हो रहे हैं। जिनका प्रदेश में 2-3 दिन के बाद असर देखने को मिलेगा।

इससे पहले मंगलवार को भी बैतूल जिले के मुलताई, छिंदवाड़ा और डिंडोरी में तेज हवाओं के साथ पानी गिरा। कई जगह बेर के आकार के ओले भी गिरे। ओलावृष्टि से टमाटर और गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। सिवनी और मंडला में भी बारिश और ओले गिरे हैं। जबलपुर में भी शाम को बारिश हुई। जिले के कुंडम, बघराजी क्षेत्र में ओले गिरने से चना, मसूर, गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। कई शहरों में ओले की सफेद चादर भी बिछ गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही हैं। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही है। इस वजह से बारिश, ओले और तेज आंधी का दौर चल रहा है। पूर्वी मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश हो रही है। यह दौर बुधवार को भी जारी रहेगा।

मार्च में अब तक तीन बार मौसम बदल चुका है। मार्च की शुरुआत में ही तेज बारिश और ओले का दौर चला था। दूसरे सप्ताह में हल्की बारिश हुई। वहीं, तीसरे सप्ताह में अब फिर से तेज बारिश और ओले का दौर चल रहा है। 20 से 22 मार्च के बीच फिर दो सिस्टम एक्टिव हो रहे हैं। इनका असर भी प्रदेश में देखने को मिल सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय