Thursday, May 2, 2024

रोजगार सृजन में बड़ी भूमिका निभा सकती है हस्तशिल्प कला : केजरीवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश में बेरोजगारी बहुत बढ़ गई है ऐसे में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करने में हस्तशिल्प कला बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।

केजरीवाल ने हस्तशिल्प कला को अपना करियर बनाने वाले शिल्पकारों को मंगलवार को सम्मानित करने के बाद कहा कि देश में बेरोजगारी बहुत बढ़ गई है। ऐसे में बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करने में हस्तशिल्प कला बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि सरकार भी हस्तशिल्प कलाकारों को प्रोत्साहित करे। अगर सरकार शिल्पकारों को आर्थिक मदद के साथ उनको कौशल प्रशिक्षण दे देती है तो हस्तशिल्प के क्षेत्र में बड़े स्तर पर रोजगार पैदा हो सकता है। दिल्ली सरकार इस दिशा में काम करेगी। दिल्ली में हजारों हस्तशिल्प कलाकार हैं। सभी को एक मंच पर लाने के लिए जल्द योजना बनाई जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री होने के नाते दिन-रात यही सोचता हूं कि लोगों को कैसे ज्यादा से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराए जाए। अगर सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर हस्तशिल्प कला को प्रोत्साहन मिले तो यह रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। दिल्ली सरकार अपने हस्तशिल्प कलाकारों को दिल्ली हाट जैसे स्थानों पर अपना उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए जगह देती है और साथ ही उन्हें पुरस्कार देकर प्रोत्साहित भी करती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कलाकारों के साथ ये चर्चा भी होनी चाहिए कि वह अपनी कला को बड़े स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं? अगर हम ठीक से आर्थिक मदद मुहैया करा सकें तो कलाकार अपनी कला को कई गुना बढ़ा सकते हैं। अगर सरकार कलाकारों को उनकी क्षमता बढ़ा दे तो वह एक साथ कई लोगों को रोजगार देकर एक समय पर एक तरह के कई सारे उत्पाद बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प कला एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें निवेश की इतनी जरूरी नहीं है, जितना कि कलाकारों की अच्छी कला की जरूरत है। अगर एक तरफ हम हस्तशिल्प कलाकारों को समय से वित्तीय सहायता मुहैया करा सकें और दूसरी तरफ बड़े स्तर पर स्किल ट्रेनिंग दे सकें तो हम इस क्षेत्र में बड़े स्तर पर रोजगार मुहैया करा सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय