Monday, May 20, 2024

हर घर तिरंगा अभियान : मुख्यमंत्री योगी ने ली सेल्फी, सोशल मीडिया प्रोफाइल की बदली डीपी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरूआत की। प्रदेशवासियों से आजादी के अमृत महोत्सव का भागीदार बनने का अपील की। इस दौरान तिरंगे के साथ सेल्फी भी ली। उन्होंने 77वें स्वतंत्रता दिवस से पहले प्रदेश की जनता से इस अभियान से जुड़ने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष भी योगी सरकार ने प्रदेश में साढ़े चार करोड़ तिरंगा फहराकर बड़ा उदाहरण प्रस्तुत किया था। वहीं इस वर्ष भी प्रदेश के आवासीय, अनावासीय भवन, सरकारी-गैर सरकारी कार्यालय, संस्थाओं आदि के भवनों पर शान से तिरंगा फहराया नया कीर्तिमान स्थापित करने का प्रयास है। मुख्यमंत्री तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्यमंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत ना केवल गोरखनाथ मंदिर परिसर में राष्ट्रध्वज फहराकर किया, बल्कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उन्होंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर को बदलकर तिरंगे की तस्वीर अपलोड की है। आजादी के अमृत काल के इस दूसरे स्वतंत्रता दिवस पर एक सप्ताह तक विविध आयोजन होने हैं। 13 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान और 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका दिवस पर प्रदेश के सभी जिलों में मौन जुलूस निकाला जाना है। भारत के विभाजन की विभिषिका को याद करते हुए उस दौरान हुई हिंसा में हताहत लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

इसके अलावा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत मिट्टी का दीपक जलाकर वीर बलिदानियों को याद कर नमन किया जाएगा। इधर, स्वतंत्रता दिवस के अवसर राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम आयोजित होंगे। जिलों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सैन्य बल, केंद्रीय पुलिस बल और पुलिस विभाग के बलिदानियों के स्वजन को सम्मानित किया जाएगा और कवि सम्मेलन एवं मुशायरों का भी आयोजन होगा।

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत हर घर तिरंगा एवं मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिए प्रदेश के बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालय रविवार को भी खोले गये हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर छात्र-छात्राओं के लिए मिड-डे मील की भी विशेष व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार ने स्कूलों में हर घर तिरंगा और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रमों की तिथिवार रूपरेखा तय की है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय