Friday, September 20, 2024

मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिलने के बाद हरकत में स्वास्थ्य़ मंत्रालय, राज्यों को जारी किया परामर्श

नई दिल्ली। देश में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिलने के बाद केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिख कर एडवाइजरी जारी की है। राज्यों को सतर्कता बरतने के साथ मंकीपॉक्स के संदिग्ध मराीजाें की जांच करने और उनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने की सलाह दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा लिखी गई चिट्ठी में कहा गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को चिंता का विषय घोषित किया है। इसलिए इस पर सख्ती से निगरानी और इससे निपटने के सभी उपाय किए जाने चाहिए। इस संबंध में सारी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय को दी जानी चाहिए। मंत्रालय ने कहा है कि मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीजों के सैंपल की जांच के लिए कई लैब निर्धारित की गई हैं जिनकी जानकारी सभी राज्यों को दी गई है। इसके साथ सभी राज्यों के लिए प्रोटोकोल भी जारी किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उल्लेखनीय है कि रविवार को भारत में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं जो हाल ही में विदेश से भारत लौटा है। संदिग्ध मरीज का अस्पताल में पृथकवास में इलाज किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, संदिग्ध मरीज की हालत ठीक है, वहीं उसके सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। मंत्रालय के मुताबिक, प्रोटोकॉल के तहत उस व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच की जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय