Friday, May 10, 2024

भोपाल, नर्मदापुरम समेत 17 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को भोपाल, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, शिवपुरी समेत 17 जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में भी बारिश हो सकती है।

शनिवार को प्रदेश के 21 जिलों में तेज बारिश हुई है। नर्मदापुरम में सबसे ज्यादा साढ़े 3 इंच पानी गिरा। छिंदवाड़ा में सवा दो इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। दमोह में 1 इंच, बैतूल और नौगांव में आधा इंच से ज्यादा बारिश हुई। इसी तरह सागर, रतलाम, उमरिया, पचमढ़ी, सीधी, उज्जैन, गुना, सिवनी, शिवपुरी, ग्वालियर, खजुराहो, भोपाल, इंदौर, धार, मलाजखंड, मंडला और सागर में भी कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई। राजधानी भोपाल में शाम 7 बजे के बाद अलग-अलग इलाकों में तेज बारिश हुई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में तेज बारिश होने से सामान्य बारिश का आंकड़ा बढ़ गया है। हालांकि, कुल बारिश का आंकड़ा अभी भी 17 फीसद कम है। प्रदेश में अब तक 28.16 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि 33.38 इंच बारिश होनी चाहिए थी। पूर्वी हिस्से में औसत से 11 फीसद कम और पश्चिमी हिस्से में औसत से 19 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है। पहले पश्चिमी हिस्से में औसत से कम बारिश का आंकड़ा 23 फीसद तक पहुंच गया था।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि प्रदेश में साइकोनिक सर्कुलेशन एक्टिव होने से शुक्रवार-शनिवार को ग्वालियर-चंबल के साथ निमाड़ और उत्तरी मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर रहा। अब सिस्टम थोड़ा कमजोर हो गया है। इसके बावजूद रविवार को भी भोपाल समेत कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। 12-13 सितंबर से एक बार फिर से मानसून सिस्टम एक्टिव होगा। इससे 18-20 सितंबर तक बारिश का दौर चलता रहेगा।

विभाग के अनुसार रविवार को भोपाल, शाजापुर, देवास, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, विदिशा, गुना, शिवपुरी, मुरैना, दतिया, भिंड, टीकमगढ़, सतना, रीवा, शहडोल और अनूपपुर में मध्यम से भारी हो सकती है। अगले 24 घंटे में यहां 2 से 4 इंच तक पानी गिर सकता है। वहीं, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, धार, इंदौर, आगर-मालवा, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, उमरिया, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर और श्योपुरकलां में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय