Saturday, May 11, 2024

मध्य प्रदेश के 31 जिलों में होगी भारी बारिश, बड़वानी में नर्मदा खतरे के निशान से 4 मीटर ऊपर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। प्रदेश हो रही लगातार बारिश से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनने लगी है। बड़वानी में नर्मदा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, तो सागर में लगातार बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। मंदसौर में शिवना, रायसेन में बीना उफनी हुई हैं। टीकमगढ़ में धसान नदी पर बने बान-सुजारा बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है। बेतवा का भी जलस्तर बढ़ गया है। इधर मौसम विभाग ने रविवार को प्रदेश के 31 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

प्रदेश के कई इलाकों में लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। बड़वानी के राजघाट में नर्मदा का जलस्तर 125 मीटर तक पहुंच गया। भोपाल में बड़े तालाब का वाटर लेवल आधा फीट बढ़ गया। सिवनी में 12वीं की छात्रा नदी में बह गई। सागर में शनिवार को एक दिन में 6 इंच बारिश दर्ज की गई। शहर की कई कॉलोनियों में पानी भर गया। टीकमगढ़ में भी शनिवार दोपहर तक ढाई इंच से ज्यादा पानी बरसा। रायसेन के बेगमगंज में बीना नदी के उफान पर आने से ढाडिया-हरदौट रोड बंद हो गया। करीब 6 गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया। जबलपुर जिले में 9 घंटे में ही 3 इंच पानी गिर गया। बीते 24 घंटों में पचमढ़ी में 1 इंच से ज्यादा बारिश हुई। बालाघाट के मलाजखंड और सागर में आधा इंच बारिश हुई। मंडला, खजुराहो, नौगांव, उमरिया, दमोह, सतना, सीधी, नर्मदापुरम, गुना, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, भोपाल, धार, शिवपुरी में भी बारिश का दौर चलता रहा। देर रात भी बारिश होती रही।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अभी 3 सिस्टम एक्टिव हैं। इस कारण अधिकतर जिलों में बारिश हो रही है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एच.एस. पांडे ने बताया कि यह दौर आगे भी जारी रहेगा। ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव होने से अगले 3 से 4 दिन तक तेज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में विदिशा, रायसेन, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी और सिवनी में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। यहां 4 इंच तक बारिश हो सकती है। वहीं, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, देवास, शाजापुर, गुना, ग्वालियर, भिंड, जबलपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है। हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला और बालाघाट में हल्की बारिश हो सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय