Saturday, April 20, 2024

हुड्डा ने संत कबीर को जयंती पर दी श्रद्धांजलि, कहा- गरीबों को सशक्त बनाने की जरूरत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रोहतक। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के दो बार के मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने रविवार को संत कबीर दास को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने न केवल सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, बल्कि दुनिया को मानवता और प्रेम का पाठ भी पढ़ाया। उन्होंने कहा, “संत कबीर हमारे मार्गदर्शक हैं। हिंदू और मुसलमान, दोनों संप्रदाय उन्हें अपना मानते थे। वास्तव में, संत कबीर एक ऐसे इंसान थे, जिनका हर इंसान सम्मान करता है।”

हुड्डा ने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए ओडिशा में हुए भीषण रेल हादसे में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी और कहा, “हमारा मानना है कि हर राजनीतिक दल को अपनी नीतियां बनाते समय कबीर दास के दर्शन से प्रेरणा लेनी चाहिए, ताकि वंचित वर्गो की हर स्तर पर भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हुड्डा इस समय हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा अनुसूचित जाति, पिछड़े वर्ग और गरीबों के कल्याण को प्राथमिकता दी है।

उन्होंने कहा, “पिछली कांग्रेस सरकार ने गरीबों, अनुसूचित जातियों, पिछड़े वर्गो को सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। हमने बच्चों को शिक्षित करने के लिए हर गांव और इलाके में स्कूल बनाए हैं।”

हुड्डा ने कहा, “हमने कक्षा 1 से 12 तक के 20 लाख बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना भी शुरू की थी। इसके बाद उच्च शिक्षा में भी 14 हजार रुपये प्रति माह तक छात्रवृत्ति की व्यवस्था की गई। लेकिन इस सरकार ने गरीबों के लिए बनी सभी योजनाओं को बंद कर दिया है। शिक्षा का निजीकरण कर दिया और उच्च शिक्षण संस्थानों की फीस बढ़ा दी। मेडिकल कॉलेजों में फीस अब मध्यम वर्ग के छात्रों की पहुंच से बाहर हो गई है।”

2024 में होने वाले लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों पर नजरें गड़ाए हुए हुड्डा ने आश्वासन दिया कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सफाई कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

उन्होंने आश्वासन दिया, “लागत पर 50 प्रतिशत लाभ जोड़कर किसानों को एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) दिया जाएगा। जब कांग्रेस की सरकार बनेगी, तो सभी कल्याणकारी योजनाओं को फिर से शुरू किया जाएगा और नौकरियों का बैकलॉग भरा जाएगा।”

प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष उदयभान ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनने के साथ ही कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा, “मौजूदा सरकार ने पेंशन में कटौती की है और राशन कार्ड बनाने में भी उदासीनता बरती है। कांग्रेस की सरकार बनने पर पेंशन फिर से बहाल की जाएगी। हम बुजुर्गो को 6,000 रुपये की पेंशन देंगे और सभी को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। यह हमारा संकल्प है कि हम गरीबों को 100 गज का मुफ्त प्लॉट देने की योजना फिर से शुरू करेंगे और उस पर दो कमरे का मकान आवंटित करेंगे।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर 2 लाख सरकारी रिक्त पद भरे जाएंगे और हर गृहिणी को 500 रुपये में घरेलू गैस सिलिंडर दिया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय