Sunday, September 29, 2024

ऐसे बनायें रायता

फलों का रायता
सामग्री: सेब, केला, अंगूर, अनानास,  ताजा दही, शक्कर, पिसी हुई इलायची, गुलाब का शरबत।
विधि: सेब को छीलकर बारीक-बारीक काट लेें। केले को गोल-गोल टुकड़ों में काट लें। अनानास के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अंगूर यदि बहुत बड़े हों तो दो टुकड़े कर लें नहीं तो ऐसे ही रहने दे। अब एक प्याले में दही लेकर मथ लें। दही में शक्कर डालकर हिलायें, दही को पतला नहीं करना है। शक्कर के घुल जाने के बाद पिसी हुई इलायची डालें और सारे कटे हुए फल दही में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा करें। इस तरह फलों का रायता तैयार है। परोसते समय रायते को एक प्याले में डालकर ऊपर से गुलाब का शरबत डालें। इस रायते को आप खाने के साथ या खाने के बिना ऐसे ही खा सकते हैं।
बूंदी का खट्टा-मीठा रायता
सामग्री: बूंदी, नींबू, शक्कर, नमक, पिसी हुई लाल मिर्च, भुना हुआ जीरा, सूखा पुदीना बारीक किया हुआ।
विधि: बूंदी को पानी में भिगो कर रख दें। एक बड़े प्याले में एक गिलास पानी डालकर  उसमें शक्कर डालें और उसको हिलायें जिससे कि शक्कर घुल जाये, नींबू का रस निकालकर शक्कर वाले पानी में मिलायें और उसे छान लीजिये।
छानने के बाद थोड़ा नमक, थोड़ी सी लाल मिर्ची, भुना हुआ बारीक किया हुआ जीरा व पुदीना बारीक किया हुआ मिलायें, और हिला लें।
अब बूंदी को पानी में से निकाल कर हाथ से हल्का-हल्का दबा लें ताकि बूंदी का पानी निकल जाये, अब बूंदी तैयार किये हुए नींबू के पानी में मिलाये और चम्मच से हिला ले, आप चाहें तो इसे ठंडा कर सकते हैं, नहीं तो ऐसे ही खाने के साथ खाइये।
लौकी का रायता
सामग्री: लौकी, दही, राई, नमक, घी।
विधि: लौकी को अच्छी तरह से धोकर छील लें। फिर कद्दूकस करके उबाल लें। जब अच्छी तरह से उबल जाये तो बचा हुआ सारा पानी बाहर निकाल लें। लौकी को भी दबाकर उसका पानी निकाल लें और ठंडी होने के लिये रख दें। अब दही को अच्छी तरह से मथ लें। इसके बाद उबली व ठंडी लौकी उसमें मिला लें। अब थोड़ा सा घी लेकर गरम करें व राई डालें। जब राई फूटने लगे तभी रायते में मिला दें। परोसते समय नमक डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह लौकी का रायता तैयार है।
श्वेता मंगल-विनायक फीचर्स

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय