Thursday, April 25, 2024

लिखावट पढऩे में माहिर हैं तो बनें हैंडराइटिंग विशेषज्ञ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अगर आप लिखावट से किसी के बार में जान सकते हैं तो आप हैंडराइटिंग विशेषज्ञ बन सकते हैं। हैंडराइटिंग विशेषज्ञ किसी की लिखावट पढ़कर ही उसके व्यक्तित्व के बारे में बता सकता है।

इसका मुख्य काम लोगों की लिखावट को पहचान कर व समझ कर उस व्यक्ति के व्यक्तित्व का आंकलन करना होता है। वह अपने काम के दौरान बेहद बारीकी से किसी व्यक्ति की लिखावट का अध्ययन करता है। वह न सिर्फ व्यक्ति के हस्ताक्षर, बल्कि उसके लिखने के स्टाइल, शब्दों को बनाने का तरीका व शब्दों के बीच अंतर आदि जैसी छोटी बातों को भी ध्यान में रखता है और उस व्यक्ति के बारे में वह सब जानकारी मुहैया कराता है, जिसे आसानी से पता लगा पाना लगभग असंभव होता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

स्किल्स
एक बेहतरीन हैंडराइटिंग विशेषज्ञ बनने के लिए व्यक्ति का अपने काम में माहिर होना बेहद आवश्यक है। साथ ही उसके भीतर साइकोलॉजिकल सेंस भी होनी जरूरी है। इसके अतिरिक्त अपने काम की बारीकियों को सीखने में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल, इंटेलिजेंस व छोटी से छोटी बात को नोटिस करने की क्षमता व लोगों का आंकलन करना आना चाहिए।

योग्यता
इस क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिए यूं तो अलग से कोई पेशेवर कोर्स उपलब्ध नहीं है। यह विधा फोरेंसिक साइंस के भीतर ही सिखाई जाती है, लेकिन आजकल इनकी बढ़ती मांग को देखते हुए बहुत से संस्थानों में हैंडराइटिंग विधा को सिखाने के लिए शॉर्ट टर्म व डिप्लोमा कोर्स करवाया जाता है। इन कोर्स के माध्यम से आप हैंडराइटिंग की बारीकी को आसानी से सीख सकते हैं।
संभावनाएं
हैंडराइटिंग विशेषज्ञ के लिए काम की कोई कमी नहीं है। सबसे पहले तो कॉरपोरेट सर्विसेज में सेवाएं ली जाती हैं ताकि वह कंपनी के लिए एक सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति की पहचान कर सकें। इसके अतिरिक्त फोरेंसिक डिपार्टमेंट में मामलों को सुलझाने में भी इनकी अहम भूमिका होती है। वहीं कोर्ट, पुलिस डिपार्टमेंट, स्कूल्स, कॅरियर गाइडेंस सेक्टर यहां तक कि सही लाइफ पार्टनर चुनने में भी काफी हद तक सहायक होते हैं क्योंकि वह अपने स्किल्स का प्रयोग करके व्यक्ति स्वभाव व उसके व्यक्तित्व के बारे में गहराई से पता लगा सकते हैं।
आमदनी
एक हैंडराइटिंग विशेषज्ञ की आमदनी मुख्य रूप से उसके स्किल्स पर निर्भर करती है। अगर आप अपने काम में अभ्यस्त हैं तो आप प्रति घंटे 500 रूपए तक कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त शुरूआती दौर में ही 20000 से 40000 रूपए प्रतिमाह की आमदनी कर सकता है।
प्रमुख संस्थान
हैंडराइटिंग एनालिस्ट ऑफ इंडिया, विशाखापट्टनम
इंस्टीट्यूट ऑफ  हैंडराइटिंग रिसर्च, मुंबई
वल्र्ड स्कूल ऑफ हैंडराइटिंग, मुंबई
हैंडराइटिंग इंस्टीट्यूट इंडिया, बैंगलोर

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय