Monday, May 6, 2024

बिजनौर में 14 वर्षीय लड़की थी बाल निगलने की आदत से पीड़ित, डॉक्टरों ने पेट से निकाला ढाई किलो ‘बालों का गुच्छा’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बिजनौर। यूपी के बिजनौर जिले में एक असामान्य सर्जरी में डॉक्टरों ने बिजनौर नगर में रहने वाली 14 वर्षीय एक लड़की के पेट से 2 किलो 500 ग्राम बालों का गुच्छा निकाला। बच्ची को बाल नोचने और निगलने की आदत थी जो ‘ट्राइकोफैगियाइस’ नामक एक विचित्र विकार से पीड़ित थी।

यह मामला बाल खाने ‘ट्राइकोटिलोमेनिया’ से जुड़ा हुआ था। वह जब तेज दर्द से पीड़ित हुई तो उसे बिजनौर शहर सिविल लाइंस स्थित बीना प्रकाश नसिर्ंग होम में लाया गया।पीडियाट्रिक सर्जन डॉ प्रकाश ने क्लीनिकल जांच की और महसूस किया कि लड़की के पेट में कोई गांठ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रकाश ने कहा, हमने एक सीटी-स्कैन किया, जिसमें ‘ट्राइकोबोजर’ या पेट में बालों का एक द्रव्यमान दिखा और द्रव्यमान का कुछ हिस्सा ग्रहणी में जा रहा था, जो छोटी आंत का पहला भाग था। चूंकि बाल पेट में नहीं घुलते हैं, यह पाचन तंत्र में रहता है और फिर एक गेंद या द्रव्यमान में बदल जाता है, जो बढ़ता रहता है, हालांकि यह बच्चों में बहुत कम देखा जाता है।

मेडिकल टीम ने लड़की के पेट से बालों का गुच्छा निकालने के लिए दो घंटे की सर्जरी की। बच्ची की सेहत में अब सुधार हो रहा है।

प्रकाश ने कहा कि लड़की के माता-पिता को भी उसकी आदत के बारे में नहीं पता था, लेकिन समय पर इलाज नहीं कराने से आंतों में रुकावट, आंतों में छेद या पेट की दीवार और छोटी आंत में छेद जैसी जटिलताएं हो सकती थीं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय