Saturday, September 14, 2024

ब्राजील में एक्स पर प्रतिबंध, आदेश के उल्लंघन पर भरना होगा जुर्माना, मस्क ने कहा-यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सबसे बड़ा हमला

वाशिंगटन। ब्राजील के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर प्रतिबंध लगाने पर एलन मस्क ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। ‘एक्स’ आज के दौर में दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। चर्चित अरबपति अमेरिकी उद्यमी एलन मस्क ‘एक्स’ के मालिक हैं। मस्क ने ब्राजील में एक्स के प्रतिबंध (निलंबन) करने के फैसले पर टिप्पणी करते हुए इसे 21वीं सदी में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अभूतपूर्व हमलों में से एक कहा है।

उल्लेखनीय है कि ब्राजील के सुप्रीम फेडरल कोर्ट के न्यायाधीश डी मोरेस ने शुक्रवार को देश में एक्स को निलंबित (प्रतिबंध) करने का आदेश दिया। न्यायाधीश मोरेस ने इससे पहले मस्क को 24 घंटे के अंदर अदालत को सूचित करने का आदेश दिया था कि ब्राजील में एक्स का नया कानूनी प्रतिनिधि कौन होगा। उन्होंने चेताया था कि यह जानकारी न देने पर एक्स को निलंबित कर दिया जाएगा। मस्क के जवाब देने की समय सीमा गुरुवार शाम खत्म हो गई। एक्स ने शुक्रवार को कहा कि वह ब्राजील की एक अदालत के अवैध आदेशों का पालन करने से इनकार करता है। साथ ही तंज कसा कि वह एक्स के ब्राजील में बंद होने की उम्मीद करता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सनद रहे इस माह के मध्य में एक्स ने सेंसरशिप और उपयोगकर्ता अकाउंट की जानकारी की मांग के साथ मोरेस का एक पत्र प्रकाशित किया था। इसमें कहा गया था कि यह न केवल ब्राजील में, बल्कि अमेरिका और अर्जेंटीना में भी उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर सकता है। इससे कुछ समय पहले एक्स ने ब्राजील में कुछ अकाउंट्स की सेंसरशिप का अनुरोध करते हुए न्यायाधीश का एक पत्र भी भेजा था।

अमेरिका के प्रमुख समाचार पत्र द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क ने पिछले सप्ताह ब्राजील में एक्स का कार्यालय बंद कर दिया था। इससे पहले न्यायमूर्ति मोरेस ने एक्स खातों को हटाने के उनके आदेशों की अनदेखी करने पर गिरफ्तारी की धमकी दी थी। न्यायाधीश ने कहा था कि आदेश की अनदेखी करना ब्राजीलियाई कानूनों का उल्लंघन है। एक्स ने कहा है ”वह जस्टिस मोरेस के सीलबंद आदेशों को अवैध मानता है और उसने उन्हें प्रकाशित करने की योजना तैयार की है।” ‘मस्क ने शुक्रवार को कहा, ”स्वतंत्र भाषण लोकतंत्र का आधार है और ब्राजील में एक अनिर्वाचित छद्म न्यायाधीश इसे राजनीतिक उद्देश्यों के लिए नष्ट कर रहा है।”

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायाधीश मोरेस ने एक्स पर प्रतिबंध लगाते हुए यह भी कहा कि ब्राजील में कोई भी व्यक्ति वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या वीपीएन नामक सामान्य गोपनीयता सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक्स का उपयोग करने की कोशिश करता है, उस पर प्रतिदिन लगभग 9,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। साथ ही जस्टिस मोरेस ने ब्राजील में मस्क के दूसरे व्यवसाय स्पेसएक्स की स्टारलिंक उपग्रह-इंटरनेट सेवा की बड़ी धनराशि को भी जब्त कर लिया है। इसका मकसद एक्स के खिलाफ लगाए गए जुर्माना तीन मिलियन डालर इकट्ठा किया जा सके। उल्लेखनीय है कि स्टारलिंक के ब्राजील में 250,000 से अधिक ग्राहक हैं। स्टारलिंक ने कहा है कि यदि आवश्यक हुआ तो ब्राजील में अपनी सेवा निःशुल्क कर देगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय