Saturday, October 5, 2024

हरियाणा में कांग्रेस को 44-54 सीटें, BJP 19-29 पर सिमटेगी : 10 साल बाद कांग्रेस सरकार के आसार, रीजनल पार्टियों को नुकसान

नई दिल्ली। हरियाणा में विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी है। 8 अक्टूबर को पता चलेगा कि BJP यहां जीत की हैट्रिक पूरी करेगी या 10 साल बाद कांग्रेस की सत्ता में वापसी होगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इन सवालों का जवाब जानने के लिए भास्कर रिपोर्टर्स हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों तक पहुंचे। आम लोगों, पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स और सीनियर जर्नलिस्ट से बात करके हवा का रुख समझा। इस बातचीत से समझ आया कि हरियाणा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनेगी और वह अपने बलबूते सरकार भी बना सकती है। लगातार दो बार से सरकार बना रही BJP बहुमत के लिए जरूरी 46 सीटों के आंकड़े से दूर दिख रही है। पार्टी दूसरे नंबर पर रह सकती है।

 

हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि 18 सीटें ऐसी हैं, जहां दोनों के बीच कड़ा मुकाबला है। BJP-कांग्रेस के अलावा बाकी पार्टियों में इनेलो-बसपा गठबंधन, जजपा-असपा गठबंधन, आम आदमी पार्टी कोई उलटफेर करते नजर नहीं आ रहे।

 

4 पॉइंट्स में समझिए हरियाणा की हवा का रुख
1. कांग्रेस को 44 से 54 सीटें मिल सकती हैं। जाटलैंड और बांगर बेल्ट में कांग्रेस मजबूत दिख रही है। सीटों की संख्या के लिहाज से राज्य के 2 सबसे बड़े इलाकों बांगर बेल्ट और जीटी रोड एरिया में भी पार्टी 2019 के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।

 

2. BJP को 19 से 29 सीटें मिल सकती हैं। पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें जीटी रोड बेल्ट और साउथ हरियाणा से मिल सकती हैं। जाटलैंड वाले बांगर और देसवाल बेल्ट में BJP पिछड़ती नजर आ रही है।

3. हरियाणा में तीसरे नंबर पर इनेलो-बसपा गठबंधन रह सकता है। इसे 1 से 5 सीटें मिल सकती हैं।

4. निर्दलीय कैंडिडेट 4 से 9 सीटों पर जीत सकते हैं। पूर्व डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला की पार्टी जजपा और आम आदमी पार्टी मुकाबले में नहीं हैं। इन्हें 1 से 2 सीटें मिल सकती हैं।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चुनाव की शुरुआत से ही माहौल कांग्रेस के पक्ष में रहा है। एंटी इनकम्बेंसी, किसानों, युवाओं की नाराजगी और पहलवानों के आंदोलन की वजह से BJP पिछड़ती नजर आई। बड़े नेताओं की बड़ी रैलियों के बाद थोड़ा मोमेंटम बना, लेकिन कम समय होने की वजह से उसका फायदा नहीं मिल पाया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय