Thursday, September 19, 2024

नोएडा में साइबर ठगों ने महिला समेत दो लोगों से 1.40 करोड़ ठगे,मामला दर्ज

नोएडा। साइबर ठगों ने स्टॉक मार्केट में निवेश कराने के नाम पर दो लोगों से 1.40 करोड-रुपए की ठगी कर ली। ठगों ने शेयर मार्केट में निवेश कराने के नाम पर घटना को अंजाम दिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।
साइबर क्राइम की अपर पुलिस उपायुक्त प्रीति यादव ने बताया कि सेक्टर-75 स्थित गोल्फ एवेन्यू सोसाइटी में रहने वाली त्रिशला नामक महिला ने साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ महीने पहले ब्लैकराॅक स्टॉक क्लब नाम के व्हाट्सएप ग्रुप से उन्हें जोड़ा गया। उन्होंने बताया कि पीड़िता के अनुसार इस ग्रुप में प्रोफेसर कपिल, महिला सहायक एलाडा और वित्तीय मैनेजर बाला समेत अन्य लोग जुड़े थे। एलाडा ने स्टॉक मार्केट में निवेश करने के नाम पर जानकारी दी। मोबाइल में ऐप डाउनलोड करवाया गया।
रोजाना सुबह 9 बजे वीडियो कॉल पर कपिल स्टॉक मार्केट और शेयर ट्रेडिंग के बारे में कक्षाएं लेता था। इस बीच सभी सदस्य स्टाक के उतार-चढ़ाव के बारे में चर्चा करते थे। उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में महिला को कुछ फायदा दिया गया। महिला को यकीन हो गया कि ये लोग सही है। उसने उनके ऊपर विश्वास करके एक करोड़ रूपया ठगों के खाते में निवेश कर दिया। बाद में जब महिला ने अपनी रकम निकालनी चाही तो आरोपियों ने उसे रकम देने से इनकार कर दिया, तथा उसे ग्रुप से बाहर कर दिया।
दूसरे मामले में उन्होंने बताया कि नोएडा के सेक्टर-16 में रहने वाले रोहित चावला ने थाना साइबर क्राइम में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 25 फरवरी को उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर बाजार को लेकर एक विज्ञापन देखा था। विज्ञापन में बताया गया कि शेयर बाजार में निवेश करने पर 20 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता है। विज्ञापन के नीचे एक लिंक था। पीड़िता ने जैसे ही लिंक पर क्लिक किया तो उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ लिया गया।
उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में उन्होंने 20 हजार रुपए निवेश किया। इसमें उन्हें 50 प्रतिशत का लाभ हुआ। इसके बाद उन्हें लालच आ गया, तथा ठगों के कहने पर उन्होंने 40.70 लाख रुपए का निवेश कर दिया। बाद में ठगांे ने उनकी रकम हड़प ली। उन्होंने बताया कि पीड़ितों की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय