Sunday, September 22, 2024

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में हिंदू छात्रों को नॉनवेज खिलाने के मामले में प्रॉक्टर की सफाई, कहा- छात्रों ने शिकायत नहीं की, सलाह दी

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में एक फ्रेशर पार्टी के दौरान हिंदू छात्रों को जानबूझकर नॉनवेज मोमोज खिलाए जाने के मामले में विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर वसीम अली ने ऐसी किसी बात से इनकार करते हुए कहा है कि छात्रों ने सिर्फ एहतियात बरतने की बात कही है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

छात्रों को स्टार्टर में यह पहचानने में समस्या आ रही थी कि कौन सी चीज शाकाहारी है और कौन सी मांसाहारी। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “मैं रात में ही फैकल्टी ऑफ लॉ में पहुंच गया था। वहां छात्रों ने ऐसी कोई बात मेरे सामने नहीं रखी। कुछ बच्चों ने प्रॉक्टर ऑफिस में आकर यह बात रखी। वेज और नॉनवेज दोनों खाने की अलग-अलग मेजें लगाई गई थीं।

 

 

किंतु जो स्टार्टर सर्व किया गया, उस पर बच्चे कह रहे थे कि शायद कुछ चीजें मिली हुई लग रही थीं। वह कंफर्म नहीं थे। इस पर उन्होंने मेरे पास आकर कहा था कि आगे जब कोई इस तरह का फंक्शन हो, तो इस बार जैसे खाने की मेज अलग-अलग कर दी गई थीं, वैसे ही अगली बार स्टार्टर की भी मेज अलग-अलग रखवा दी जाएं। वह कोई शिकायत लेकर नहीं आए थे। वह चाहते थे कि जैसे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्रों के बीच भाईचारा बना हुआ है, वैसे ही दावतों में भी हमारे बीच भाईचारा बना रहे। कोई बाहरी हमारे बीच अनबन न करा सके। उन्होंने यह सावधानी रखने के लिए कहा था।”

 

 

प्रॉक्टर वसीम अली ने कहा कि छात्रों ने एहतियातन विश्वविद्यालय प्रशासन को सलाह दी क‍ि भव‍िष्‍य में जब भी ऐसे फंक्शन हों तो इस बात का ध्यान रखा जाना जाहिए। यह फैकल्टी ऑफ लॉ में फ्रेशर पार्टी थी। इसमें द्वितीय वर्ष के छात्र प्रथम वर्ष के छात्रों को फ्रेशर पार्टी देते हैं। इस मामले में कोई विवाद नहीं हुआ है। छात्रों को स्टार्टर में यह पहचानने में समस्या आ रही थी कि कौन सी चीज शाकाहारी है और कौन सी मांसाहारी।

 

 

इसको देखते हुए हम अपने डिपार्टमेंट के डीन और चेयरमैन से निवेदन करेंगे कि जब भी ऐसी किसी पार्टी का आयोजन हो, तो इन चीजों का ध्यान रखा जाए। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अपने हिंदू-मुस्लिम भाईचारे के लिए जाना जाता है। हम सभी लोग एक साथ रहते हैं, एक साथ खाते हैं, एक साथ जीते हैं। बाहर के किसी आदमी को हम यह मौका नहीं देंगे कि वह इसका फायदा उठाए।

 

 

बता दे कि मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार 21 सितंबर की रात करीब नौ बजे अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के लॉ फैकल्टी की एक फ्रेशर पार्टी में शाकाहारी छात्रों के सामने चिकन मोमोज परोसने पर छात्रों ने हंगामा किया था। छात्रों ने इसकी शिकायत प्रॉक्टर कार्यालय में भी दर्ज कराई है। छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर उनकी आस्था पर आघात पहुंचाने का आरोप लगाते हुए प्रॉक्टर ऑफिस के बाहर धरना प्रदर्शन भी किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय