Sunday, May 19, 2024

नोएडा में लालच और आलस बना जी का जंजाल, साइबर अपराध की वारदातें बढ़ी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। सूचना एवं संचार क्रांति से जहां लोगों की जीवनशैली में प्रगति हुई है। वहीं जानकारी के अभाव में लोग साइबर अपराधियों के शिकंजे में फंस रहे हैं। साइबर अपराधी भी समय-समय पर अपने ट्रेंड बदलकर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। पुलिस मुकदमे दर्ज कर लेती है, लेकिन एक-दो मामलों में ही रिकवरी हो पा रही है।

उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में विख्यात नोएडा में साइबर क्राइम की वारदातें लगातार बढ़ रही है। जिस गति से नोएडा व ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में साइबर अपराध हो रहे हैं, उससे सभी वर्ग के लोग चिंतित है। शासन स्तर से मिले निर्देशों के अनुसार पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है। इसके बावजूद लोग लालच में आकर ठगी का शिकार बन रहें है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ब्रिगेडियर से 5 लाख 20 हजार की ठगी
नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि सेक्टर-37 में रहने वाले ब्रिगेडियर टीडी भाटिया ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ समय पूर्व एक युवती का उनके पास फोन आया। उसने उनसे गलत बातें करनी शुरू कर दी। उन्होंने उसे डांटा तथा उसका नंबर डिलीट कर दिया। उन्होंने बताया कि पीड़ित के अनुसार 18 मई को एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया तथा उसने कहा कि मेरा नाम एसपी राम पांडे है। उसने कहा कि आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज है। इसमें आपको 8 से 10 साल की सजा हो सकती है। पीड़ित के अनुसार आरोपी ने उन्हें डरा-धमकाकर उनसे 5,20,000 रुपए अपने विभिन्न खातों में डलवा लिया।

 

रोजगार का झांसा देकर 18.69 लाख की ठगी
पार्ट टाइम जॉब देने का झांसा देकर अज्ञात साइबर ठगों ने एक व्यक्ति से 18,69,445 रुपए ठग लिया।
थाना साइबर क्राइम के प्रभारी निरीक्षक सुश्री रीता यादव ने बताया कि सेक्टर-76 के आम्रपाली सिलिकॉन सिटी में रहने वाले सचिंद्रनाथ ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने उससे संपर्क किया, तथा पार्ट टाइम जॉब का ऑफर दिया। उनके अनुसार आरोपियों ने टेलीग्राम एप से जोड़ा तथा शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा पहुंचाया। धीरे-धीरे अपने झांसे में लेकर आरोपियों ने उनसे 18,69,445 रुपए अपने खाते में डलवा लिया।

लाइक व सब्सक्राइब कराने का झांसा देकर 15.42 लाख की ठगी
जनपद बुलंदशहर के रहने वाले एक व्यक्ति को अपने झांसे में लेकर अज्ञात साइबर ठगों ने उनसे 15,41,759 रुपए की ठगी कर ली। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक सुश्री रीता यादव ने बताया कि जनपद बुलंदशहर के खुर्जा क्षेत्र के रहने वाले जगमाल सिंह शेखावत पुत्र उमाराम सिंह शेखावत ने साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

इंस्टाग्राम पेज फॉलो के नाम पर 12.25 लाख 25 की ठगी
थाना साइबर क्राइम में सुमित कौशिक ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ लोगों ने इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करने पर उसे अच्छी इनकम करवाने का झांसा देकर उसे 12 लाख 24 हजार 935 रुपए ठग लिया।

 धोखाधड़ी कर बैंक से निकाली 24 लाख 40 हजार की रकम
नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने में पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक ने एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है। उनका आरोप है कि उक्त व्यक्ति ने धोखाधड़ी करके उनके बैंक से एटीएम के माध्यम से करीब 24 लाख 40 हजार रुपए निकाल लिया है।
साइबर क्राइम थाने के प्रभारी निरीक्षक सुश्री रीता यादव ने बताया कि भंगेल गांव स्थित पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक जयप्रकाश ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि बिशनपुर गांव निवासी योगेश चौहान ने धोखाधड़ी करके उनके बैंक से एटीएम के माध्यम से 24 लाख 40 हजार रुपए निकाल लिया है। उनका आरोप है कि आरोपी ने आपराधिक तौर से बैंक से एटीएम का उपयोग करते हुए यह धोखाधड़ी की है।

ई-मेल  हैक कर 18.88 लाख खाते में डलवाया
सेक्टर-85 में कंपनी चलाने वाले एक व्यक्ति ने थाना साइबर क्राइम में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसके ग्राहक की ईमेल को हैक करके अज्ञात साइबर ठगों ने उन्हें मेल किया तथा अपने खाते में 18 लाख 88 हजार 912 रुपए डलवा लिया।
साइबर क्राइम थाने के प्रभारी ने बताया कि अमित कौशिक ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि सेक्टर-85 के बी-ब्लॉक में उसकी फैक्ट्री है। उन्होंने बताया कि पीड़ित के अनुसार उनके एक ग्राहक की ई-मेल आईडी को हैक करके अज्ञात साइबर ठगों ने उन्हें मेल किया तथा ग्राहक बनकर अपने खाते में 18 लाख 88 हजार 912 रुपए डलवा लिया।

बैंक कर्मचारी बनकर 11 लाख 34 हजार ठगा
नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने में बबीता देवी पुत्री प्रेमचंद निवासी ग्राम भंगेल ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि पंजाब नेशनल बैंक के कर्मचारी बनकर कुछ लोगों ने उसे संपर्क किया तथा  उनके खाते से 11 लाख 34 हजार रुपए निकाल लिया।

लाइक सब्सक्राइब के नाम पर 11.28 लाख की ठगी
थाना साइबर क्राइम थाने में मोनिका समालिया नामक युवती ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने लाइक और सब्सक्राइब करने के नाम पर उन्हें अपने जाल में फसाया तथा उनसे 11 लाख 28 हजार 800 रुपए ठग लिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

घर बैठे पैसा कमाने का झांसा देकर युवती से 14.15 लाख ठगे

पार्ट टाइम नौकरी कर घर बैठे लाखों रुपये कमाने का झांसा देकर साइबर ठगों ने एक बेरोजगार युवती से 14 लाख 15 हजार रुपये की ठगी कर ली। जौनपुर निवासी शैफाली गुप्ता ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह सेक्टर-120 स्थित आरजी रेजीडेंसी सोसाइटी में रह रही हैं। वह बीएससी ग्रेजुएट हैं और पैसा बाजार डॉट कॉम में बतौर साफ्टवेयर डेवलेपर के पद पर कार्यरत थीं। साइबर क्राइम थाने की प्रभारी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय