Friday, March 29, 2024

नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी बोले : केंद्र व राज्यों को ‘टीम इंडिया’ के रूप में काम करना चाहिए

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की आठवीं गवर्निग काउंसिल की बैठक के दौरान इस बात पर जोर दिया कि केंद्र, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ‘टीम इंडिया’ के रूप में काम करना चाहिए और लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि नीति आयोग अगले 25 वर्षो के लिए अपनी रणनीति विकसित करने और इसे ‘राष्ट्रीय विकास एजेंडा’ के साथ संरेखित करने में राज्यों की मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

प्रधानमंत्री ने यहां प्रगति मैदान में न्यू कन्वेंशन सेंटर में शनिवार को नीति आयोग की 8वीं गवर्निग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह टिप्पणी की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में 19 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्रियों और उपराज्यपालों ने भाग लिया।

सरकार ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीम इंडिया के रूप में काम करना चाहिए और एक विकसित भारत के लिए लोगों के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए।

पीएम मोदी ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से नीति आयोग के साथ काम करने का भी आग्रह किया ताकि देश अमृतकाल के अपने विजन को हासिल करने की दिशा में लंबी छलांग लगा सके।

प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि नीति आयोग एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम (एडीपी) और एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) जैसे सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को मजबूत करने के लिए कई पहल कर रहा है।

उन्होंने कहा, ये दोनों कार्यक्रम केंद्र, राज्यों और जिलों के रूप में एक साथ काम करने की शक्ति और जमीनी स्तर पर आम नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने में डेटा-संचालित शासन के प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं।

प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष में श्रीअन्न को बढ़ावा देने के लिए राज्यों और केंद्र की आवश्यकता पर बल दिया और अमृत सरोवर कार्यक्रम के माध्यम से जल संरक्षण की दिशा में काम करने की आवश्यकता पर भी विचार किया।

प्रधानमंत्री ने राज्य स्तर पर राजकोषीय अनुशासन बनाए रखने के महत्व के बारे में बताया।

उन्होंने राज्यों से आग्रह किया कि गति शक्ति पोर्टल का सक्रिय रूप से उपयोग न केवल बुनियादी ढांचे और रसद के लिए, बल्कि स्थानीय क्षेत्र के विकास और सामाजिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए भी करें।

देश में हो रही जी-20 बैठकों के बारे में बोलते हुए मोदी ने कहा कि जी-20 ने जहां विश्व मंच पर भारत का गौरव बढ़ाया है, वहीं इसने राज्यों को वैश्विक प्रदर्शन का अवसर प्रदान किया है।

बैठक में नीति आयोग के सीईओ बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने संचालन परिषद की शनिवार को हुई बैठक के बाद कहा कि भारत कुछ वर्षो में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है, क्योंकि देश इस समय टेक-ऑफ बिंदु पर है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी हितधारकों से अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि ‘विकसित भारत’ की आकांक्षा किसी व्यक्ति या एक छोटे समूह की दृष्टि नहीं है, बल्कि यह भारत की दृष्टि है।

नीति आयोग की आठवीं गवर्निग काउंसिल की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, सुब्रह्मण्यम ने कहा, थीम विकसित भारत थी। इसे क्यों चुना गया? क्योंकि भारत को अगले 25 वर्षो के लिए तैयार रहना चाहिए और हम अगले 25 वर्षो में एक विकसित राष्ट्र होंगे। इस बिंदु पर विकसित भारत इतना महत्वपूर्ण क्यों है? यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत उड़ान भरने के क्षण में है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय