Saturday, June 15, 2024

नोएडा में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साप्ताहिक कार्यक्रम का शुभारंभ, कल मलकपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में योगाभ्यास

नोएडा। नोएडा में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में शनिवार को योग सप्ताह का विधिवत् रूप से शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सभी वर्ग के लोग शामिल हुए। रविवार को तहसील व ब्लाक दादरी एवं मलकपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम में लोगों को योगाभ्यास कराया जाएगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयासों के कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया है। इस दिन पूरे विश्व में योग से संबंधित अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व लोगों में योग के प्रति रूचि बढ़ाने के मकसद से सप्ताह भर पूर्व लोगों को योगाभ्यास करने की आदत डालने के कार्यक्रमों का आयोजन शासन-प्रशासन द्वारा शुरू कराया जाता है।
 

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी धर्मेंद्र कुमार केम ने बताया कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर एवं डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में आज नोएडा स्टेडियम में ’योग स्वयम् और समाज के लिए’ थीम पर आधारित 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में आज नोएडा स्टेडियम में योग के साप्ताहिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

 

उन्होंने बताया कि 20 जून तक चलने वाले योग सप्ताह में आज स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों, एनसीसी, एनएसए स्वयंसेवी संस्थाओं, योग संस्थाओं एवं जन सामान्य को योग प्रशिक्षक कुलभूषण दुबे एवं मनीषधर दुबे द्वारा काॅमन योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया गया तथा संवाद के माध्यम से योग से होने वाले लाभों से परिचित भी कराया।

 

उन्होंने बताया कि योगाभ्यास के दौरान गैर सरकारी संस्थान नीमा, आर्ट ऑफ लिविंग आदि के साथ-साथ लगभग 250 लोगों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान धर्मशिला नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारा निशुल्क हेल्थ जांच शिविर का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रीति, नोडल अधिकारी सहित अन्य उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि 16 जून को प्रातः 6 बजे से 7 तक तहसील दादरी, ब्लॉक दादरी एवं मलकपुर स्पोर्ट्स स्टेडियम ग्रेटर नोएडा में भी योग सप्ताह के तहत योगाभ्यास कराया जाएगा। इस दौरान योग प्रशिक्षक लोगों को योगाभ्यास कराने के साथ ही योग से होने वाले लाभों के संबंध में विस्तृत जानकारी देंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय