Saturday, May 11, 2024

मेरठ में सहकारिता विभाग की समितियों में बनेंगे आय और जाति प्रमाणपत्र

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आय, जाति, मूलनिवास, जन्म, मृत्यु प्रमाणपत्र, राशन कार्ड और आधार कार्ड बनवाने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार ने सहकारिता विभाग को सीधे जनता से जोड़ने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर खोलने की शुरुआत कर दी है। सहकारी समितियों पर सभी प्रमाणपत्र बनाए जाएंगे। साथ ही किसानों को खाद और बीज भी मिलेगा। जिले की 84 सहकारी समितियों पर ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

मेरठ जिले में 84 सहकारी समिति हैं। सहकारिता विभाग ने 30 सहकारी समितियों को आईडी जारी की है। अब सभी सहकारी समितियों में सेंटर खोलने की होड़ लगी है। 22 सहकारी समितियों ने कार्य भी शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि अगस्त में सभी सहकारी समितियों पर सेंटर संचालित हो जाएंगे। सेंटर संचालन के लिए वाईफाई, इंटरनेट, कंप्यूटर, प्रिंटर आदि की सुविधाएं दी जा रही हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जन्म-मृत्य, आय, जाति, मूल निवास, पासपोर्ट, राशन कार्ड, आधार कार्ड जैसे प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन व्यवस्था दी गई है। इतना ही नहीं बिजली बिल जमा करने, आधार कार्ड के माध्यम से अपने खाते से पैसे निकालने, इंश्योरेंस आदि की सुविधा भी मिलेंगी। सभी की वेबसाइट जारी कर दी गई हैं। आवेदन से लेकर प्रमाणपत्र जारी किए जाने की सुविधा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय