Saturday, May 18, 2024

राजस्थान में पेट्रोल पंपों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, केवल 60 पंपों पर मिल रहा पेट्रोल-डीजल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राजस्थान में शुक्रवार सुबह छह बजे से प्रदेश के पेट्रोल पंप संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल कर दी है। इससे पहले 13 और 14 सितंबर को दो दिन की सांकेतिक हड़ताल की गई थी, लेकिन सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आने के बाद राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने गुरुवार शाम को अनिश्चित काल के लिए पेट्रोल पंप बंद करने का फैसला लिया। हालांकि प्रदेश में कंपनियों द्वारा संचालित 60 पंपों चालू हैं। यहां पर वाहनों की लंबी कतारें लग रही है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी और महासचिव शशांक कोरानी ने बताया कि प्रदेश के किसी भी पंप पर न तो बिक्री रहेगी और न ही डिपो से माल खरीदेंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन और राजस्थान सरकार के बीच हुई वार्ता बिगड़ गई। राज्य में पंजाब के बराबर वैट कम करने का मामला गुरुवार शाम को तूल पकड़ गया है। गुरुवार शाम को राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह भाटी ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को पेट्रोल पंपों की सांकेतिक हड़ताल की समय सीमा गुरुवार शाम को खत्म होने के बाद पंजाब व अन्य राज्यों के समान वैट कम करने की मांग को लेकर खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास से वार्ता हुई। लेकिन, सरकार वैट की दरें कम करने को तैयार नहीं हुई। अब पूर्व घोषणा के अनुसार शुक्रवार सुबह छह बजे से प्रदेश के 6900 पेट्रोल पंप अनिश्चितकालीन समय के लिए बंद कर दिए गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा केन्द्र की एक्साइज डयूटी के कारण पेट्रोल-डीजल राज्य में मंहगे बिक रहे हैं। केंद्र सरकार एक्साईज डयूटी कम करे। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की मांगों पर सरकार विचार करेगी। जनहित में पेट्रोल पंपों का अनिश्चितकालीन बंद का निर्णय वापस लेना चाहिए।

राजधानी जयपुर में तेल कंपनियां आठ पेट्रोल पंप संचालित करती है। विद्याधर नगर स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम, दौलतपुरा चंदवाजी रोड स्थित हिंदुस्तान पेट्रोलियम, अजमेर पुलिया के पास जैकब के कोने पर हिंदुस्तान पेट्रोलियम, मानसरोवर तिब्बती मार्केट के पास इंडियन ऑयल, सेंट्रल जेल के सामने इंडियन ऑयल, सहकार मार्ग बाइस गोदाम सर्किल पर भारत पेट्रोलियम व जगतपुरा और सीतापुरा में भारत पेट्रोलियम का संचालन जारी रहेगा।

हालांकि, जैसलमेर और अलवर में हड़ताल का असर नहीं होने से एसोसिएशन में फूट भी सामने आई है। इसके अलावा जोधपुर में भी सांकेतिक हड़ताल के दौरान कुछ पंप काम करते रहे। जोधपुर समेत अलवर और जैसलमेर में भी पेट्रोल-डीजल मिल रहा है। जोधपुर के पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि इन दिनों रामदेवरा जाने वाले जातरूओं की काफी भीड़ है। शहर के मेडिकल कॉलेज और 12वीं रोड स्थित पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि ये जातरू बाइक से लंबी दूरी तय कर यहां पहुंच रहे हैं। और, जब पेट्रोल नहीं मिलता है तो परेशानी होती है। इसलिए इन जातरूओं को मना नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा जो भी रिक्वेस्ट कर रहे हैं उन्हें भी पेट्रोल दिया जा रहा है। जोधपुर के अलावा जैसलमेर और अलवर में भी इस हड़ताल का असर दूसरे दिन नहीं देखने को मिला। जैसलमेर के पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स ने बताया कि ये रिमोट एरिया है और यहां एक दिन पहले बुधवार को सांकेतिक स्ट्राइक कर चुके हैं।

अलवर पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष हर्षवर्धन खेरिया का कहना है कि एसोसिएशन की मांगें अधिक तर्क संगत नहीं है। इस कारण से अलवर पेट्रोल डीलर एसोसिएशन इसमें शामिल नहीं है।

राजस्थान के पेट्रोल डीलर्स पड़ोसी राज्य पंजाब के समान वेट लागू करने की मांग कर रहे हैं, क्योंकि पंजाब व राजस्थान के बीच पेट्रोल के दामों में प्रति लीटर 11.52 रुपए का अंतर है। इसी तरह डीजल में करीब 6.43 रुपए का अंतर है। इससे लगातार प्रदेश में बिक्री घट रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय