Saturday, May 18, 2024

भारत, अमेरिका ने शांतिपूर्ण वैश्विक समुदाय के लिए मजबूत नींव तैयार की: सीतारमण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत और अमेरिका एक शांतिपूर्ण और सामंजस्यपूर्ण वैश्विक समुदाय के लिए एक मजबूत नींव तैयार कर रहे हैं। शनिवार को अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि एकजुटता की भावना भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को नियंत्रित करती है।

उन्होंने कहा, हम एकजुटता का जश्न मनाते हैं और यह भारत और अमेरिका के संबंधों को नियंत्रित करता है। दो लोकतंत्रों के बीच यह रिश्ता सकारात्मक सोच वाला रिश्ता है, जिसमें चुनौतियां और आंतरिक समस्याएं भी है, लेकिन हम उन्हें खुद पर हावी नहीं होने देते।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम जैसे कई लंबित मुद्दों को हल किया है और अफगानिस्तान से सिख शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान की है।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के साथ, सिख जैसे अल्पसंख्यक समुदायों को अब वहां समान अधिकार प्राप्त हैं।

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों एक मजबूत और शांतिपूर्ण तथा सामंजस्यपूर्ण वैश्विक समुदाय के लिए मजबूत नींव का निर्माण कर रहे हैं।

सीतारमण ने कहा, मुझे लगता है कि अमेरिका में रहने वाले भारतीयों का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। आपने खुद को एकीकृत किया है और आप अपने मूल स्थान से प्यार करते हैं, लेकिन आप आज अमेरिका का हिस्सा हैं और एक बहुत ही गतिशील और मजबूत अर्थव्यवस्था का निर्माण कर रहे हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत-अमेरिका संबंध प्रगाढ़ हो रहा है।

इस अवसर पर कई अन्य अधिकारी समेत अमेरिकी वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो भी मौजूद थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय