Friday, September 20, 2024

शतरंज ओलंपियाड: गुकेश की जीत से भारत ने चीन को हराया; महिला टीम जॉर्जिया को हराकर अजेय रही

बुडापेस्ट (हंगरी)। विश्व शतरंज चैंपियनशिप फाइनल चैलेंजर डोमराजू गुकेश ने समय के दबाव में शानदार प्रदर्शन किया और बुधवार को यहां 45वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन सेक्शन के सातवें दौर में भारत ने तीसरी वरीयता प्राप्त चीन को हराकर एकमात्र जीत दर्ज की। भारत ने महिला वर्ग में भी अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा, जिसमें वैशाली रमेशबाबू और वंतिका अग्रवाल ने काले मोहरों से जीत हासिल कर टीम को जॉर्जिया की मजबूत टीम को 3-1 से हराने में मदद की। जॉर्जिया 2008 में शतरंज ओलंपियाड का पूर्व विजेता है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

भारतीय पुरुष और महिला दोनों टीमों ने अपना अजेय क्रम बरकरार रखा, जिससे उनके अंकों की संख्या 14 हो गई और वे सात राउंड के बाद स्टैंडिंग में एकमात्र लीडर बने रहे। ओपन सेक्शन में, उज्बेकिस्तान, ईरान और हंगरी ने अपने-अपने मैच जीतकर फिर से प्रतिस्पर्धा में वापसी की। ईरान ने वियतनाम को हराया, जिसने पिछले राउंड में चीन को 2.5-1.5 से हराया था, हंगरी ने लिथुआनिया को इसी अंतर से हराया जबकि उज्बेकिस्तान ने यूक्रेन को 3-1 से हराया। हालांकि, एक दिन के आराम के बाद जब खेल फिर से शुरू हुआ, तो सभी की निगाहें भारत और चीन के बीच होने वाले मुकाबले पर टिकी थीं। सिंगापुर में होने वाले मेगा मुकाबले से पहले विश्व चैंपियनशिप के फाइनल के दावेदार डिंग लिरेन और गुकेश के बीच मुकाबला देखने की प्रशंसकों की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं।

 

 

चीनी टीम ने इस राउंड में मौजूदा विश्व चैंपियन को आराम दिया और यह एक समझदारी भरा कदम लगा, खासकर तब जब डिंग लिरेन छठे राउंड में वियतनाम के ले क्वांग लिम से हार गए थे। हालांकि उनका सामना विश्व चैंपियन से नहीं हुआ, लेकिन गुकेश फिर भी भारत के लिए स्टार परफॉर्मर रहे क्योंकि उन्होंने पहले बोर्ड पर शीर्ष चीनी ग्रैंडमास्टर वेई यी को हराया। लगभग समान रेटिंग वाले दो खिलाड़ियों के बीच मुकाबले में, गुकेश एक ऐसे खेल में विजेता बनकर उभरे जिसमें शुरुआत में उन्हें थोड़ी बढ़त मिली थी, लेकिन चीनी जीएम ने बहादुरी से वापसी की और बढ़त हासिल की। हालांकि, गुकेश ने बढ़त हासिल करने के लिए कुछ सटीक चालें चलीं और अंततः चीनी खिलाड़ियों की कुछ ढीली चालों का फायदा उठाते हुए 80 चालों में मैच जीत लिया। भारतीय प्रशंसकों के लिए बड़ी खबर यह रही कि इस दौर में अर्जुन एरिगैसी का 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड समाप्त हो गया, हालांकि वह एक समय शीर्ष-10 खिलाड़ी रहे बु जियांगझी के साथ ड्रॉ के बाद अपराजित रहे। आर प्रग्नानंदा ने यू यांगी के साथ ड्रॉ खेला जबकि विदित गुजराती की जगह आए पेंटला हरिकृष्णा को कम रेटिंग वाले वांग यू ने ड्रॉ पर रोका।

 

महिला वर्ग में, भारतीय टीम ने मजबूत जॉर्जिया टीम को हराकर लगातार सातवीं जीत के साथ अपना अपराजित क्रम बरकरार रखा। वैशाली ने काले मोहरों से इंटरनेशनल मास्टर लेला जावाखिशविली को हराया जबकि वंतिका अग्रवाल ने उच्च श्रेणी की बेला खोतेनाश्विली को हराया। पहले बोर्ड पर द्रोणवल्ली हरिका ने नाना दजाग्निडेज़ के साथ ड्रा खेला जबकि तीसरे बोर्ड पर दिव्या देशमुख को नीनो बत्सियाश्विली ने ड्रा कराया। लेकिन वैशाली और वर्तिका की जीत ने सुनिश्चित किया कि भारतीय महिलाओं का अपराजित क्रम बना रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय