Wednesday, July 24, 2024

स्नेह राणा, हरमनप्रीत कौर के रिकॉर्ड के बीच भारतीय महिला टीम की शानदार जीत

चेन्नई – भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम को चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से मात दे दी है। इस मैच में भारत की दाएं हाथ की ऑफ स्पिनर स्नेह राणा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट चटकाए। स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला है।

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 6 विकेट पर 603 रन बनाकर घोषित कर दी थी। इस दौरान ओपनर शैफाली वर्मा ने रिकॉर्ड 205 रनों की पारी खेली थी। दाएं हाथ की आक्रामक बल्लेबाज शैफाली ने मात्र 197 गेंदों पर यह पारी खेली। भारत की एक और अनुभवी ओपनर स्मृति मंधाना ने भी इस दौरान 161 गेंदों पर 149 रन बनाए थे। भारत के विशाल स्कोर के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम केवल 266 रनों पर ढेर हो गई थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारत की स्नेह राणा ने चेन्नई की पिच पर शानदार गेंदबाजी करते हुए 77 रनों पर 8 विकेट चटकाए थे। इसके बाद भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए मजबूर करते हुए 373 रनों पर ढेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट ने 122 रनों की पारी खेली। उनके अलावा सुने लुस ने भी 109 रन बनाए। भारत को इस मैच के अंतिम दिन नादिन डी क्लर्क से कुछ प्रतिरोध देखने को मिला, जिन्होंने 185 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका का निचला क्रम कुछ खास नहीं कर पाया।

भारत की स्नेह राणा ने इस पारी में भी दक्षिण अफ्रीका की दो बल्लेबाजों को आउट किया और मैच में कुल 10 विकेट लिए। स्नेह राणा ऐसी केवल दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने एक मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की पारी के आउट होने के बाद भारत को जीत के लिए महज 37 रनों का लक्ष्य मिला था। भारतीय टीम ने बिना किसी नुकसान के ये लक्ष्य हासिल करके मैच जीत लिया। ये भारतीय महिला टीम के लिए लगातार तीसरी टेस्ट जीत है। भारतीय टीम ने इससे पहले दिसंबर 2023 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया था। भारत के अलावा केवल ऑस्ट्रेलिया की टीम ने ही महिला क्रिकेट में लगातार टेस्ट जीतने की हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड बनाया हुआ है। भारत ने ये तीनों मैच हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में जीते हैं। वे ऐसा करने वाली पहली महिला कप्तान हैं। हरमनप्रीत अब भारत की सबसे सफल टेस्ट कप्तान के मामले में मिताली राज की बराबरी कर चुकी हैं।

मिताली राज ने भी बतौर कप्तान तीन टेस्ट जीते थे। ताजा जीत के साथ ही भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा मल्टी फॉर्मेट सीरीज में अजेय क्रम जारी है। दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम इस समय भारतीय दौरे पर है, जहां उनको तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी 0-3 से मात मिल चुकी है। अब दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू होगी। सीरीज के तीनों मैच चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय