Wednesday, May 8, 2024

नवरात्र व रमजान पर मंदिर-मस्जिद क्षेत्रों में कराएं विशेष साफ-सफाई, नगरायुक्त ने दिए निर्देश

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सहारनपुर। नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने नगर निगम के स्वास्थ्य, निर्माण व जलकल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि महानगर के सभी सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों को बिजली, पानी कनेक्शन व पेंट के साथ बुधवार तक पूरी तरह दुरुस्त करें। उन्होंने कहा कि किसी भी निगम की पहचान उसके सार्वजनिक शौचालयों (पीटी) और सामुदायिक शौचालयों (सीटी) की स्थिति से होती है।

नगरायुक्त आज से शुरु हुए प्रदेश सरकार के सात दिवसीय ‘‘75000 सीट शौचालयों का कायाकल्प/जीर्णाेद्धार अभियान’’ के तहत निगम क्षेत्र के शौचालयों की स्थिति की समीक्षा कर रही थी। उन्होंने नवरात्र व रमजान पर मंदिरों और मस्जिदों के आस पास क्षेत्रों में साफ-सफाई की भी समीक्षा की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नगरायुक्त ने महानगर में महिलाओं के लिए बनाये गए तीन पिंक शौचालयों को बुधवार तक पूरी तरह व्यवस्थित कर चालू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महानगर में जो 24 पीटी-सीटी चल रहे हैं, वे जिन एनजीओ के माध्यम से चलाये जा रहे है उनके साथ भी बैठक कर उन्हें पूरी तरह दुरुस्त कराया जाए।

अधिकारियों ने नगरायुक्त को बताया कि उक्त के अलावा 46 नये पीटी-सीटी बनाए गए है तथा 22 निर्माणाधीन है। नगरायुक्त ने निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माणाधीन शौचालयों का निर्माण शीघ्र पूरा करने तथा पूरे हो चुके  सभी 46 शौचालयों को पानी-बिजली कनेक्शन के साथ पेंट आदि कराकर एक सप्ताह के भीतर स्वास्थय विभाग को हैंडओवर करें। उन्होंने कहा कि इसमें हीला-हवाली ना हो अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

नगरायुक्त ने नवरात्र व रमजान पर मंदिरों एवं मस्जिदों के आस पास क्षेत्र में अब तक की गयी व्यवस्था की समीक्षा करते हुए विशेष साफ-सफाई एवं चूना छिड़काव आदि कराने पर जोर दिया। उन्होंने अधिकारियों से रामनवमी जुलूस पर निगम सम्बंधी सभी व्यवस्थाओं को देखने तथा शोभायात्रा मार्ग पर यदि गड्ढ़ें हो तो उन्हें ठीक कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने जुमे पर भी विशेष सफाई कराने पर जोर दिया।  नगरायुक्त ने सर्किट हाउस पर एक प्लाट पर डाले जा रहे कूड़ाघर को समाप्त कराने, तथा नये कॉम्पेक्टर शीघ्र मंगाने तथा कोर्ट रोड स्थित डिवाइडर की ग्रिल पर लटके तारों को हटवाने के निर्देश दिए।

बैठक में अपर नगरायुक्त एस के तिवारी, सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम, अधिशासी अभियंता निर्माण आलोक श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता जलकल सुशील सिंघल, सहायक अभियंता दानिश नकवी, जेई अनूपसिंह व हरिओम, मुख्य सफाई निरीक्षक चंद्रपाल व इंद्रपाल सहित सभी सफाई निरीक्षक मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय