Saturday, May 11, 2024

मुजफ्फरनगर में 7 अगस्त से चलेगा सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फ़ऱनगर। जनपद के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा  सघन मिशन इंद्रधनुष  5.0  अभियान चलाया जाएगा जिसके लिए आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसको संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह फौजदार ने बताया कि जनपद में 7 अगस्त से अभियान चलाया जाएगा जिसका लक्ष्य  से 5 वर्ष की आयु तक के ऐसे बच्चों का टीकाकरण कराना है, जिनका किसी कारणवश टीकाकरण छूट गया हो इसके साथ ही लक्षित गर्भवती महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा तथा उनका भी टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के लिए 517069 परिवारों का सर्वे किया गया था। सर्वे के दौरान जीरो से 5 वर्ष की आयु के 294945 का सर्वे किया गया था इन्हीं बच्चों में से 26०51 बच्चे मिले जिनका किसी कारण वंश का टीकाकरण बीच में छूट गया था इसके साथ ही सर्वे में 5426 गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकरण के लिए लक्षित किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि यह अभियान 7 अगस्त से शुरू होगा तथा 12 अगस्त तक चलेगा इस अभियान दूसरा चरण 11 सितंबर से लेकर 16 सितंबर तक चलेगा तथा अभियान का तीसरा चरण 9 अक्टूबर  से 24 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सभी जनपद वासियों को अपील करते हुए कहा कि वह अपने जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराएं तथा अपने आस-पड़ोस में भी टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करें टीकाकरण से बच्चों को 12 गंभीर बीमारियों जैसे टीबी, पोलियो, गलघोटू ,काली खांसी डायरिया, निमोनिया ,मीजल्स रूबैल्ला टिटनेस, मम्स हेपेटाइटिस बी, दिमागी बुखार से बचाया जा सकता है। मीडिया कार्यशाला में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ विपिन कुमार, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ गीतांजलि वर्मा, यूनिसेफ डीएमसी तरन्नुम, जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी प्रदीप शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय