Sunday, May 19, 2024

जयशंकर ने जकार्ता में ब्लिंकेन से की मुलाकात, यूक्रेन युद्ध पर चर्चा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को इंडोनेशिया के जकार्ता में आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) की बैठक से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की।

दोनों नेताओं ने पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा पर चर्चा की और यूक्रेन संघर्ष तथा द्विपक्षीय भू-राजनैतिक हित के अन्य मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया, “विदेश मंत्री ब्लिंकन से मिलकर खुशी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की अमेरिका यात्रा पर चर्चा हुई। साथ ही यूक्रेन, म्यांमार और हिंद-प्रशांत पर विचारों का आदान-प्रदान किया।”

विदेश मंत्री ने एआरएफ बैठक के मौके पर विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फॉन्टेल्स से भी मुलाकात की।

जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, “एआरएफ बैठकों के मौके पर यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फॉन्‍टेल्‍स के साथ आज हुई बातचीत की सराहना करता हूं। यूक्रेन संघर्ष और म्यांमार की स्थिति पर विस्तृत चर्चा हुई।”

फॉन्टेल्स ने कहा कि भारतीय विदेश मंत्री के साथ उनकी उत्साहवर्धक चर्चा हुई।

उन्‍होंने ट्वीट किया, “भारत की जी20 अध्यक्षता, आगामी यूरोपीय संघ-भारत शिखर सम्मेलन और हमारे द्विपक्षीय संबंधों में अच्छी गति पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ उत्साहजनक चर्चा हुई। इसके अलावा, हमने यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के साथ-साथ म्यांमार और अफगानिस्तान पर ध्यान केंद्रित किया।”

जयशंकर आसियान-भारत, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और आसियान क्षेत्रीय मंच – प्रारूप में 13-14 जुलाई को निर्धारित आसियान ढांचे के तहत विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए जकार्ता में हैं।

जकार्ता के बाद वह 16 जुलाई को मेकांग गंगा सहयोग (एमजीसी) तंत्र की 12वीं विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए बैंकॉक और थाईलैंड की यात्रा करेंगे।

एमजीसी, निचले मेकांग क्षेत्र के सबसे पुराने तंत्रों में से एक, भारत की एक्ट ईस्ट नीति द्वारा निर्देशित है। बैंकॉक में जयशंकर 17 जुलाई को बिम्सटेक विदेश मंत्रियों के रिट्रीट में भी शामिल होंगे।

बिम्सटेक एक आर्थिक और तकनीकी पहल है जो बहुआयामी सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी के देशों को एक साथ लाती है।

रिट्रीट में बिम्सटेक एजेंडे को और गहरा करने और संगठन को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा होगी।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय