Sunday, May 19, 2024

उत्तरकाशी के मस्ताड़ी और कुज्जन गांव में जोशीमठ जैसे हालात, लगातार हो रहा भूधंसाव

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

उत्तरकाशी। यह साल उत्तराखंड के लिए मुसीबतों का साल है। जहां भू-धंसाव और घरों में दरारें आने से जोशीमठ का अस्तित्व खतरे में आ गया है तो वहीं प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से उत्तरकाशी में भी आपदा की आहट सुनाई दे रही है।

उत्तरकाशी के भटवाड़ी तहसील के दो गांव मस्ताड़ी और कुज्जन में भी जोशीमठ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। भारी बारिश के बाद दोनों गांवों में लगातार भू-धंसाव हो रहा है। जिससे लोग डरे हुए हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने एक्शन लिया है। प्रशासन ने गांवों का भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के वैज्ञानिको से सर्वेक्षण कराया है। सर्वेक्षण की रिपोर्ट मिलने के बाद सुरक्षा के संबंध में आगे की कार्रवाई होगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

स्थलीय सर्वेक्षण और मिट्टी के नमूनों के प्रयोगशाला परीक्षण के नतीजों के विश्लेषण करके भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेगा।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि विभाग की रिपोर्ट मिलने के बाद प्रशासन की ओर से गांवों की सुरक्षा के संबंध में विशेषज्ञों से राय ली जाएगी। उसी के अनुसार आगे की रणनीति तय की जाएगी।

डीएम अभिषेक रुहेला ने कहा कि मस्ताड़ी एवं कुज्जन गांव में लंबे समय से भूधंसाव और भूमि के अंदर से पानी का रिसाव होने के कारण रिहायशी क्षेत्रों में खतरे की आशंका व्यक्त की जा रही थी। जिसे देखते हुए विभाग की टीम ने दोनों गांवों का सर्वेक्षण किया।

बता दें कि उत्तराखंड में जोशीमठ के अलावा ऐसे कई गांव हैं, जिनका अस्तित्व खतरे में है। यहां भूधंसाव के चलते लोग डर के साए में रातें काटने को मजबूर हैं। लगातार हो रही भारी बारिश के चलते हालात और भी गंभीर हो गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय