Wednesday, June 19, 2024

काशी से लेकर सोमनाथ मंदिर तक का पुनर्निर्माण करवाने वाली अहिल्याबाई एक आदर्श शासिका थीं: कपिलदेव

मुजफ्फरनगर। अहिल्याबाई होल्कर जयंती की शुभकामनाएं देते हुए मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि काशी से लेकर सोमनाथ मंदिर तक का पुनर्निर्माण करवाने वाली अहिल्याबाई होल्कर एक आदर्श शासिका थी, जिन्होंने सुशासन प्रदान किया और समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया। शहर में लोकमाता देवी अहिल्याबाई होल्कर की 299वीं जयंती के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। इस अवसर पर समाज के हजारों लोग शोभायात्रा में मौजूद रहे।

सदर विधायक एवं प्रदेश सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने सबसे पहले अहिल्याबाई चौक स्थित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया इसके बाद उन्होंने कूकडा चौराहे व गांधीनगर में आयोजित कार्यक्रमों में भी शामिल हुए इसके बाद उन्होंने कच्च्ची सड़क माता के मंदिर से मुख्य शोभायात्रा का शुभारम्भ कर देवी अहिल्याबाई होल्कर को नमन किया और समाज के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्री कपिल देव ने कहा कि अहिल्याबाई होल्कर ने अपने राज में काशी के विश्वनाथ मंदिर, गुजरात के सोमनाथ मंदिर समेत देश के विभिन्न हिस्सों में मंदिरों का पुनर्निर्माण करवाया। 17वीं शताब्दी के अंत में काशी में गंगा किनारे मणिकर्णिका घाट का निर्माण करवाने का श्रेय भी अहिल्याबाई होल्कर को ही जाता है। मांडू में नीलकंठ महादेव मंदिर भी उन्हीं की देन है। इसके अलावा उन्होंने देश के ज्यादातर जरूरी जगहों पर भोजनालय और विश्रामगृह आदि की स्थापना करवाई थी। मंत्री कपिल देव ने कहा कि अकेली महिला होने के बावजूद, उन्होंने न केवल अपने बड़े साम्राज्य का प्रबंधन किया, बल्कि उसे और भी बड़ा बनाया एवं सुशासन प्रदान किया।

उन्होंने कहा कि वास्तव में, वह अपने समय के आदर्श शासकों में से एक थीं। वे महिला शक्ति की प्रतीक और कमजोर व पिछडों की परवाह करने वाली थीं। मंत्री कपिल देव ने कहा कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर एक शिक्षित महिला थीं। कई साल उन्होंने इंदौर शहर पर राज किया था और वहां कि जनता के लिए कई सारे काम भी किए। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने सड़कों को बनवाया, पानी की टंकियां लगवाईं और धार्मिक स्थलों, धर्मशालाओं का निर्माण कराया, उद्योगों के सुधार पर बल दिया और रोजगार को बढावा देने के लिए कार्य किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिल भारतीय पाल महासभा शैतान पाल, कैबिनेट मंत्री अनिल कुमार, सांसद पूर्व मंत्री राजपाल सैनी, नगर पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप, पूर्व सांसद सोहनवीर सिंह, पूर्व सांसद हरेंद्र मालिक, पूर्व विधायक मिथलेश पाल, पूर्व चेयरमैन सुभाष शर्मा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष विजेंद्र पाल, देशबंधु तोमर, रोहताश पाल, गौरव स्वरूप, हरेंद्र पाल, तरुण पाल, मनोज पाल, जिलाध्यक्ष रालोद संदीप मलिक, सचिन प्रजापति, नामीष चन्देल, दिनेश धनगर, भोपाल पाल, सुनील पाल, कमलकांत शर्मा, कँवर पाल वर्मा, नंदकिशोर, हरेन्द्र पाल, हिमांशु गोयल आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय