Tuesday, June 11, 2024

सुपरटेक की निर्माणाधीन सोसाइटी सुपरटेक गोल्फ-सिटी में 13वीं मंजिल से गिरकर मजदूर की मौत

ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा कोतवाली क्षेत्र स्थित सुपरटेक गोल्फ सिटी में रविवार को निर्माणाधीन साइट पर कार्य करते समय एक मजदूर 13वीं मंजिल से नीचे गिर गया। इस दौरान उसकी माके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद पीड़ित स्वजनों और अन्य ग्रामीणों ने मुआवजे की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया। सूचना पाकर भारी पुलिस बल के साथ एसीपी भी मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया।

मृतक की पत्‍नी को मुआवजा मिल जाने के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। रबूपुरा कोतवाली क्षेत्र के निलोनी शाहपुर गांव का रहने वाला सुरेश (40 वर्ष) व उसकी पत्‍नी अन्नू पिछले कुछ समय से क्षेत्र में स्थित निर्माणाधीन सुपरटेक गोल्फ कंट्री में राजमिस्त्री का काम कर रहे थे। उनके दो बेटा और एक बेटी है। रोज की तरह रविवार को भी दोनों पति पत्नी कार्य कर रहे थे। कार्य करते समय किसी कारण सुरेश 13वीं मंजिल से नीचे गिर गया। गिरते समय चीखने की आवाज सुनकर उसकी पत्‍नी व अन्य लोग भी घटनास्थल की तरफ दौड़े। गिरने के बाद मौके पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद मृतक की पत्‍नी अपने पति के शव से लिपटकर चीखने लगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आरोप है कि मामले को रफादफा करने के लिए ठेकेदार द्वारा मृतक के शव को निर्माणाधीन साइट से बाहर कर दिया गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अन्य स्वजनों व ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन कर शव को अपने कब्जे में लिया और घटना स्थल पर रखकर धरने पर बैठ गये। आरोप है कि साइट पर कार्य करने वाले कामगारों के लिए सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है। कामगारों को ना तो हेलमेट दिए गए हैं और ना ही सेफ्टी बेल्ट समेत सुरक्षा के अन्य इंतजाम किए गए हैं। लोगों का कहना है कि ठेकेदार की लापरवाही के कारण ही राजमिस्त्री की मौत हुई है।

सूचना के बाद शांति व्यवस्था बनाने के लिए भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया। वहीं मुआवजे की मांग को लेकर लोगों ने विरोध तेज कर दिया। करीब तीन घंटे तक साइट पर तैनात अधिकारियों और ग्रामीणों में सहमति बन सकी। बाद में मृतक की पत्नी को पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी गई है। साथ ही बताया गया है कि सभी मजदूरों का दुर्घटना बीमा कराया जा चुका है, जिसके चलते वहां से भी सहायता राशि मिलने की आशंका है।

एडीसीपी अशोक कुमार का कहना है कि मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मृतक के स्वजन की तहरीर के आधार पर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय