Thursday, September 12, 2024

राहुल ने की ‘उबर कैब’ बुक, की सवारी,ड्राइवर से पूछी उसकी मुसीबतें, वो बोला-दिल्ली में विकास शीला दीक्षित ने कराया था !

नयी दिल्ली- लोकसभा में प्रतिपक्ष के नेता राहुल गांधी एक बार फिर नए अंदाज में दिखे। सोमवार को उन्होंने उबर कैब बुक की और फिर सवारी के लिए निकल गए। इस दौरान उन्होंने कैब ड्राइवर से लंबी बातचीत की। उनके परिवार से फोन पर बात की। फिर कैब ड्राइवर की फैमिली संग एक रेस्टोरेंट में भी गए। कैब ड्राइवर की पत्नी और बच्चों से भी बात की। राहुल गांधी ने जिस तरह से कैब ड्राइवर और उनकी फैमिली से बात की, उन्होंने उसकी जमकर तारीफ की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने उबर कैब की सवारी का ये वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने कैब ड्राइवर सुनील उपाध्याय से उनके अनुभव और परेशानियों के बारे में जानकारी लेते देखे जा सकते हैं। राहुल गांधी ने अपने फोन से 10 जनपथ मार्ग के लिए टैक्सी बुक की और फिर अपनी पूरी यात्रा के लिए करीब 438 रुपए किराया भी चुकाया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सोमवार को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने एक नामी एप संचालित टैक्सी की सवारी की। इस दौरान गांधी ने टैक्सी चालक से कई सवाल किए, साथ ही पूछा कि उनका गुजारा कैसे चलता है। सोशल मीडिया पर टैक्सी चालक के साथ संवाद को एक्स पर पोस्ट करते हुए राहुल गांधी ने लिखा कि ‘हैंड टू माउथ इनकम’ में इनका गुजारा तंगी से चल रहा है। न कोई बचत और न ही परिवार के भविष्य का आधार है। इनके समाधान के लिए कांग्रेस की राज्य सरकारें ठोंस नीतियां बना कर न्याय करेंगी और आइएनडीए गठबंधन पूरे संघर्ष के साथ इसका देशव्यापी विस्तार सुनिश्चित करेगा।

राहुल गांधी ने कैब ड्राइवर को बताया कि कर्नाटक और तेलंगाना की सरकार कैब ड्राइवर के लिए कानून बना रही है तो वह समझना चाहते थे कि क्या क्या उनकी समस्याए हैं। कैब चालक सुनील उपाध्याय ने राहुल गांधी को बताया कि इस वक्त देश में जितने भी टैक्सी ड्राइवर है,सब रो रहे हैं। स्थिति ये हो गई है को अपनी गाड़ी की किस्त तक नहीं भर पा रहे हैं। स्थिति तभी सुधरेगी जब रेट तय हो। ऐसी व्यवस्था बने जिससे कंपनियों को कम से कम भुगतान करना पड़े।

इसके अलावा कैब ड्राइवरों के लिए भी पेंशन की व्यवस्था करनी चाहिए। इस दौरान कैब चालक ने कांग्रेस की सरकार की नेतृत्व करने वाली पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के दिल्ली में किए गए कार्यों की तारीफ भी की। कैब चालक ने कहा कि दिल्ली में जो कार्य हुए हैं उसका श्रेय शीला दीक्षित को जाता है। दिल्ली में जितने भी फ्लाईओवर बने और जितने भी काम हुए हैं सब उन्हीं की सरकार में हुए थे।

कैब चालक ने बताया कि तीन साल से मैं देख रहा हूं,जब ऐसा कोई दिन नहीं आया जब मैंने पांच हजार रुपये कमाए हों। कैब ड्राइवर मूल रूप से उत्तर प्रदेश के एटा के रहने वाले हैं। वह दिल्ली में टैक्सी चलाते हैं और परिवार के साथ रहते हैं। टैक्सी चालक ने कहा कि वह अकबर रोड से गुजर रहे थे तब यह बुकिंग आई तो उन्हे हैरानी हुई कि राहुल गांधी उनकी टैक्सी में सवारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगले दिन फोन आया और राहुल गांधी ने उनके परिवार के साथ मिलने की इच्छा जताई और फिर ले जाकर खाना खिलाया। उन्हें राहुल गांधी से मुलाकात कर अच्छा लगा। राहुल गाँधी ने इनके परिवार से पूरा हालचाल पूछा, उनके साथ चाट भी खाई , शिक्षा की भी जानकारी ली।

राहुल गांधी ने एक्स पर वीडियो शेयर कर लिखा-

आमदनी कम और महंगाई से निकलता दम – ये है भारत के gig workers की व्यथा! सुनील उपाध्याय जी के साथ एक Uber यात्रा के दौरान चर्चा में और फिर उनके परिवार से मिल कर देश के Cab drivers और Delivery agents जैसे gig workers की समस्याओं का जायज़ा लिया। ‘हैंड टू माउथ इनकम’ में इनका गुज़ारा तंगी से चल रहा है – न कोई बचत और न ही परिवार के भविष्य का आधार। इनके समाधान के लिए कांग्रेस की राज्य सरकारें ठोंस नीतियां बना कर न्याय करेंगी – और INDIA जनबंधन पूरे संघर्ष के साथ इसका देशव्यापी विस्तार सुनिश्चित करेगा।

वीडियो के लास्ट में देखा गया कि राहुल गांधी ने उबर राइड खत्म होने के बाद ड्राइवर को गिफ्ट दिया। राहुल गांधी ने ड्राइवर के परिवार को नाश्ता कराया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ड्राइवर के परिवार से एक रेस्टोरेंट में परिवार से मिलने के लिए गए। वहां उन्होंने सभी के लिए छोले-भटूरे, पापड़ी चाट, आलू की टिक्की और गोलगप्पे मंगवाए। फिर राहुल गांधी ने ड्राइवर की पत्नी से पूछा कि, बच्चों को स्कूल भेजते हो। इसपर ड्राइवर की पत्नी ने कहा- एक बच्चे को भेजते हैं। बेटी नहीं जाती। इतनी महंगाई में कुछ बचता ही नहीं है। राशन, घर का किराया में सबकुछ चला जाता है।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय