Monday, May 20, 2024

भगवान राम की जय-जयकार से गूंज उठा महाराष्ट्र, लाखों दीए से जगमगा उठे मंदिर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई। महाराष्ट्र में लाखों लोगों ने सोमवार दोपहर 12.29 पर जुलूस, विशेष पूजा, मंत्रोच्चार, भजन, मंदिर की घंटियां बजाकर, ‘जय श्री राम’ के नारे लगाकर, ‘गुलाल’ उड़ाकर, पटाखे फोड़कर और ‘प्रसाद’ बांटकर अयोध्या में भगवान राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का जश्न मनाया।

यह उत्सव शहर में फैले लगभग 4,500 हिंदू मंदिरों में से अधिकांश में मनाया गया, जिनमें बड़े और छोटे मंदिर भी शामिल हैं। रविवार से, शहर के लगभग सभी मंदिरों को फूलों से सजाया गया है, जिससे वातावरण दिव्य और आनंदमय हो गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रात में, कई मंदिर रोशनी, घी-तेल के छोटे दीपकों से जगमगा उठे। यह सब अयोध्या के राजकुमार, भगवान राम के उनके निवास पर एक भव्य स्वागत के लिए अभूतपूर्व दूसरी दिवाली का प्रतीक है।

खुशी के अवसर को चिह्नित करने के लिए मुंबई, पुणे, नागपुर, छत्रपति संभाजीनगर, नासिक जैसे शहरी केंद्रों में कई आवास परिसरों को पूरी तरह या आंशिक रूप से फूलों से सजाया गया था।

महाराष्ट्र सरकार उन कुछ राज्यों में से एक है, जिन्होंने पूर्ण अवकाश की घोषणा की थी, ताकि वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों सहित लाखों परिवारों को इस उत्सव को मना सके।

अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान से कुछ घंटे पहले, जिसमें कई वीआईपी और मशहूर हस्तियां शामिल हुईं, जिनमें मुंबई के बड़े उद्योग और बॉलीवुड के कई सितारे शामिल थे, कई मंदिरों ने पिछले कुछ हफ्तों से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में एक विशेष सफाई अभियान शुरू किया था।

मुंबई में सैकड़ों मंदिर हैं, लेकिन कुछ अपने अद्वितीय इतिहास, परंपराओं और भक्तों की भावनाओं के लिए जाने जाते हैं, जिनमें बोरीवली, गोरेगांव, विले पार्ले, दादर, वडाला, भुलेश्वर, या वॉकेश्वर में राम मंदिर शामिल हैं।

कई मंदिरों ने हजारों भक्तों के लिए भगवान राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के सीधे प्रसारण के लिए एलईडी स्क्रीन की विशेष व्यवस्था की। साथ ही धारावी झुग्गियों में गरीबों के लिए एक विशेष ‘महा-प्रसाद’ का आयोजन किया।

कुछ प्रमुख मंदिरों में लगातार तीन दिनों तक धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ उत्सव मनाया जा रहा है।

अयोध्या में भगवान राम मंदिर के अभिषेक के उपलक्ष्य में डोंबिवली शहर में 111,111 तेल के दीपक जलाए गए। मशहूर शेफ विष्णु मनोहर ने पुणे में श्री महालक्ष्मी जगदम्बा मंदिर में रथ यात्रा के दौरान लाखों भक्तों के लिए विशाल ‘कढ़ाई’ में छह टन का ‘विशेष हलवा’ पकाया। मीरा रोड शहर (ठाणे) में भगवान राम की विशाल मूर्ति सहित कई अन्य स्थानों पर मार्च निकाला गया।

ठाणे, पालघर, नंदुरबार, गढ़चिरौली, चंद्रपुर और वर्धा के आदिवासी इलाकों के अलावा तटीय कोंकण क्षेत्र के मुफस्सिल इलाकों में सैकड़ों बड़े और छोटे राम मंदिरों को झंडों और झालरों से सजाया गया, तेल के दीपक जलाए गए और प्रार्थनाएं की गईं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय