Monday, February 26, 2024

महावीर चौक का सौन्दर्यकरण करायेंगी मीनाक्षी स्वरूप, जानसठ पुल के नीचे सड़क बनेगी

मुजफ्फरनगर। केन्द्र सरकार से 15वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के अन्तर्गत होने वाले विकास कार्यों के प्रस्तावों को जिलाधिकारी ने आज बिन्दूवार चर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान की। नगर पालिका परिषद् सहित पांच निकायों के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान करने के लिए आयोजित बैठक में पालिका के चार प्रस्तावों में दो को फिलहाल निरस्त कर दिया गया, उनको संशोधन के बाद दोबारा बैठक में लाने के निर्देश दिये गये हैं। वहीं पांच निकायों के करीब पांच करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों के प्रस्तावों को जिलाधिकारी ने मंजूरी प्रदान की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शहर में पालिका महावीर चौक के सौन्दर्यकरण के कार्य करायेगी। इसके साथ ही आगामी बैठक के लिए नगरपालिका ने करीब 14 करोड़ रुपये के प्रस्ताव दिये हैं, जिन पर आगामी बैठक में विचार होगा।

विकास भवन के सभाकक्ष में मंगलवार को 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत नगरीय निकायों को प्राप्त हुई टाइड और अनटाइड ग्रांट से कराये जाने वाले विकास कार्यों की स्वीकृति के लिए जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी की अध्यक्षता में समिति की मीटिंग का आयोजन किया गया, इसमें नगरपालिका परिषद् के अलावा नगर पंचायत शाहपुर, नगर पंचायत सिसौली, नगर पंचायत मीरापुर और नगर पंचायत भोकरहेडी से प्राप्त प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

नगरपालिका परिषद् की ओर से चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने करीब 1.47 करोड़ रुपये की लागत वाले कुल चार प्रस्ताव समिति के समक्ष स्वीकृति के लिए रखे थे, इनमें कम्पनी बाग में सार्वजनिक शौचालय निर्माण, सूजडू चुंगी से सरकुलर रोड होते हुए रेशू विहार चौक तक साइड पटरी निर्माण, जानसठ ओवरब्रिज के नीचे रेलवे लाइन के टी प्वाइंट पर सड़क निर्माण और महावीर चौक का सौन्दर्यकरण कार्य शामिल रहा। समिति में इन प्रस्तावों पर चर्चा के दौरान नगरपालिका के दो प्रस्तावों को निरस्त कर दिया गया है। जानसठ पुल के नीचे सड़क निर्माण और महावीर चौक का सौन्दर्यकरण कार्य को स्वीकृति प्रदान की गयी है। इन दोनों कार्यों पर करीब 50 लाख रुपये का बजट खर्च किया जायेगा। इसके अतिरिक्त अन्य चार नगर पंचायतों से आये प्रस्तावों पर भी जिलाधिकारी अरविन्द मल्लप्पा बंगारी ने बिन्दूवार चर्चा की।

चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने बताया कि डीएम ने दो प्रस्तावों को संशोधन के साथ आगामी बैठक में रखने के लिए कहा है, इसके लिए पालिका के सहायक अभियंता निर्माण को आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने बताया कि महावीर  चौक   का सौन्दर्यकरण कराते हुए वहां पर ‘आई लव मुजफ्फरनगर का इलेक्ट्रिक संदेश लगवाया जायेगा, ताकि शहर की सुन्दरता बढ़ सके। इसके साथ ही दूसरे कार्य भी होंगे।

उन्होंने बताया कि नगरपालिका ने 15वें वित्त के अन्तर्गत अनटाइड ग्रांट में मिले 5.50  करोड़ और टाइड ग्रांट में मिले करीब 7-8 करोड़ रुपये की धनराशि से विकास कार्य कराये जाने का प्रस्ताव समिति को दिया है। इन पर आगामी बैठक में ही चर्चा होगी। इन कार्यों में प्रमुख रूप से टिकैत चौक से एटूजेड रोड तक नाला निर्माण, लक्ष्मण विहार में चार सीसी सड़क, नावल्टी चौक से हनुमान चौक तक शिव चौक होते हुए फैंसी स्ट्रीट लाइट लगाने का प्रस्ताव भी है। ईदगाह से कृष्णापुरी जाने वाली सड़क निर्माण, हड्डी गोदाम खालापार रोड निर्माण, भोपा बस स्टैण्ड से लिंक रोड सड़क और नाला निर्माण कार्य शामिल हैं।

एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि आज जनपद की मुजफ्फरनगर नगरपालिका परिषद् सहित पांच नगरीय निकायों में 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि से विकास कार्य कराये जाने के प्रस्तावों को चर्चा के बाद स्वीकृति प्रदान की गयी, इसमें विभिन्न निर्माण कार्य और विकास कार्य कराये जाने प्रस्तावित हैं।

उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा करीब 5.10 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी है। अन्य प्रस्तावों को आगामी बैठक में रखा जायेगा।  बोर्ड बैठक में डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी और चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के अलावा एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, नगर पंचायत शाहपुर के चेयरमैन अकरम कुरैशी, अधिशासी अधिकारी, पांचों निकायों के एई और जेई निर्माण एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय