Tuesday, May 21, 2024

पुरुष वनडे विश्‍व कप : मार्श के शानदार शतक से ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश पर 8 विकेट से जीत दर्ज की

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पुणे। मिचेल मार्श की 132 गेंदों में नाबाद 177 रनों की शानदार पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने यहां शनिवार को आईसीसी पुरुष एकदिवसीय विश्‍व कप 2023 में बांग्लादेश को आठ विकेट से हरा दिया और सात बार जीत के साथ अपना शुरुआती लीग अभियान पूरा किया।

बांग्लादेश ने तौहीद हृदोय के धैर्यपूर्ण 74 रनों की बदौलत 50 ओवरों में 306/8 का प्रभावशाली स्कोर बनाया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी मार्श ने नौ छक्कों और 26 चौके लगाकर शतक बनाया। उन्‍होंने मैच की दूसरी पारी को रोशन किया और ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप स्टेज पर ला दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मार्श के प्रयास, डेविड वार्नर के अर्धशतक और स्टीव स्मिथ के अच्छे समर्थन के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने कठिन लक्ष्य का आसान काम किया और आत्मविश्‍वास से भरे पांच बार के विश्‍व चैंपियन को सेमीफाइनल में भेजा।

इस हार के साथ बांग्लादेश ने टूर्नामेंट में अपना अभियान चार अंकों के साथ पूरा किया और चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने की उनकी संभावना अब भारत के खिलाफ नीदरलैंड् के परिणाम पर निर्भर है।

शनिवार को पुणे में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम की ताकत पूरी तरह से प्रदर्शित हुई, क्योंकि उन्होंने एक चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में बहुत कम समय बिताया।

ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत में ही एक विकेट खो दिया, जब ट्रेविस हेड ने तास्किन अहमद को लेने की कोशिश में खेल दिखाया। गेंद ने अंदरूनी किनारा लिया और कीपर के पास वापस जाने से पहले उसके स्टंप्स को चूम लिया।

हालांकि मिचेल मार्श ने ऑस्ट्रेलिया को उठा लिया। मुख्य रूप से सीमाओं से निपटते हुए ऑलराउंडर ने सुनिश्चित किया कि ऑस्ट्रेलिया सात रन प्रति ओवर के करीब आगे बढ़े।

बांग्लादेश के स्पिनरों ने स्कोरिंग दर को अस्थायी रूप से धीमा कर दिया, जबकि डेविड वार्नर को दूसरे छोर पर रन बनाने में समय लगा।

मार्श ने सिर्फ 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। और वार्नर ने 52 गेंदों में 50 रन बनाए और स्पिनरों के खिलाफ अपनी पकड़ बनाने के बाद किक मारी।

अपने लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की प्रभावी शुरुआत तब ख़राब हो गई, जब वार्नर ने 61 में से 53 रन पर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर नजमुल हुसैन शान्तो को कैच थमा दिया।

लेकिन, मार्श अभी भी बीच में थे और खूबसूरती से खेल रहे थे, ऑस्ट्रेलिया हमेशा नियंत्रण में था। मार्श ने स्टाइल में अपना आक्रमण शुरू किया। वापसी कर रहे स्मिथ के समर्थन से मार्श ने अपनी शानदार पारी में नौ छक्के जड़ते हुए सिर्फ 132 गेंदों में नाबाद 177 रनों की शानदार पारी खेली।

उन्होंने 87 गेंदों पर 11 चौकों और चार छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया, जिससे ऑस्ट्रेलिया 200 रन के पार पहुंच गया। मार्श ने 117 गेंदों पर 150 रन बनाए, जिसमें 16 चौके और सात छक्के शामिल थे।

स्मिथ, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी मैच नहीं खेल पाए थे, ने दूसरे छोर को संभाले रखा और 55 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। मार्श और स्मिथ के बीच नाबाद 175 रन की साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से जीत हासिल की।

इससे पहले, पुणे में पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, इससे पहले उन्होंने पुष्टि की कि मैच विजेता हीरो ग्लेन मैक्सवेल को नॉकआउट चरण के लिए खुद को शीर्ष स्थिति में वापस लाने के लिए अच्छा आराम दिया गया है।

तौहीद हृदोय के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 306/8 का स्कोर बनाया, जो शायद मैदान में मार्नस लाबुस्चगने के प्रभाव के अलावा कहीं अधिक हो सकता था।

बांग्लादेश के शीर्ष पांच बल्लेबाजों में से प्रत्येक ने कम से कम 30 रन बनाए, लेकिन केवल हृदयॉय (74) ही एक शुरुआत को अर्धशतक में बदल सके, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया अपने विरोधियों को कमान संभालने से रोकने के लिए कुछ उत्कृष्ट क्षेत्ररक्षण का भरपूर फायदा उठाने में सक्षम था।

ऑस्ट्रेलिया के चार खिलाड़ियों को आउट करने में लाबुशेन का सीधा हाथ था, जिसमें नजमुल हुसैन शान्तो और महमुदुल्लाह रियाद का शानदार रन आउट शामिल था, जिसने अशुभ स्टैंडों की एक जोड़ी को तोड़ दिया।

स्टैंड-इन कप्तान शान्तो (45) दूसरे रन की तलाश में लेबुस्चगने की बांह का परीक्षण करने वाले पहले व्यक्ति थे, लेकिन आखिरी-हांफने वाले गोता के बावजूद वे बहुत कम रन बना सके।

फॉर्म में चल रहे अनुभवी महमूदुल्लाह (32) तेजी से सिंगल लेने के प्रयास में जल्द ही अपनी क्रीज से बाहर हो गए, क्योंकि लाबुस्चगने ने गेंद पर झपट्टा मारा और एक कार्रवाई में स्टंप को गिरा दिया, जिसमें एक गोता भी शामिल था।

बांग्लादेश अभी भी हृदॉय के शीर्ष स्कोरर और पूरे बल्लेबाजी समूह में उपयोगी योगदान के साथ एक मजबूत स्कोर बनाने में सक्षम था।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज सीन एबॉट (2/61) ने अपने क्रिकेट विश्‍व कप के पहले मैच में एक विकेट लेकर बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों तंजीद हसन और लिटन दास के बीच पहली उभरती साझेदारी को खत्‍म किया।

शान्तो ने इसके बाद हृदोय के साथ मिलकर बांग्लादेश को पारी के आधे पड़ाव तक 161/2 पर पहुंचा दिया और मैच को बराबरी पर छोड़ दिया।

शान्तो और महमूदुल्लाह को रन आउट करने के लिए लाबुशेन के दो बार प्रहार के बाद मुश्फिकुर रहीम (21) तब तक मजबूत दिख रहे थे, जब तक कि रन रेट को बढ़ाने की कोशिश में कैच नहीं हो गया, क्योंकि ज़म्पा ने अब तक क्रिकेट विश्‍व कप में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में पहला स्थान हासिल किया।

बांग्लादेश 300 को पार करने और टूर्नामेंट के अपने उच्चतम स्कोर की ओर बढ़ने में सक्षम था, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने डेथ ओवरों में नियमित विकेट लेकर यह सुनिश्चित किया कि यह एक ऐसा लक्ष्य है, जिसे हासिल करने के लिए वे अभी भी आश्‍वस्त हैं।

संक्षिप्त स्कोर :

बांग्लादेश 50 ओवर में 306/8 (तौहीद हृदोय 74, नजमुल हुसैन शान्तो 45, तनजीद हसन 36, लिटन दास 36, सीन एबॉट 2/61, एडम जम्पा 2/32) ऑस्ट्रेलिया से 44.4 ओवर में 307/2 से हार गए (मिशेल मार्श 177) नाबाद, स्टीव स्मिथ 63, डेविड वार्नर 53, तस्किन अहमद 1-61) आठ विकेट से।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय