Saturday, May 18, 2024

मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने शुक्रताल व डीएम ने सम्भलहेडा के पंचमुखी महादेव मन्दिर में किया जलाभिषेक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मोरना। प्राचीन जुड़ेश्वर महादेव मंदिर ककराला, गांव फिरोजपुर के प्राचीन नीलकंठ महादेव मंदिर, शिवधाम, अर्धनारीश्वर मंदिर, प्राचीन शिव मंदिर भोपा, लक्ष्मी नारायण मंदिर, मोरना, बेहड़ा सादात, ककरौली, भोकरहेड़ी आदि में भी श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया। ]

ककराला गांव स्थित जुडेश्वर महादेव मंदिर पर शनिवार की सुबह ही महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। मोरना, ककराला, फिरोजपुर, भेडाहेडी, मिल कॉलोनी आदि से आए हजारों महिला पुरुष श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की प्राचीन पिंडी पर जल व दूध से अभिषेक किया व बेलपत्र, फल, फूल, दीप धूप, मिष्ठान आदि से पूजा अर्चना की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हरिद्वार व शुकतीर्थ से गंगाजल लेकर आए अनेक भक्तों ने भी शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए पुलिस बल तैनात रहा।  तीर्थनगरी शुकतीर्थ में अनेक श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद शिव मंदिरों पर जल चढ़ाया।

राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने पत्नी अनु अग्रवाल के साथ विश्वनाथ महादेव मंदिर में पूजन किया। क्षेत्र के मंदिरों में भारी भीड़ के चलते पुलिस बल भी तैनात रहा। सीओ भोपा राम आशीष यादव, प्रभारी निरीक्षक सुशील सैनी पुलिस बल के साथ क्षेत्र के मंदिरों में घूमते रहे।

महाशिवरात्रि के अवसर पर ऐशिया प्रसिद्ध सिद्धपीठ पंचमुखी महादेव मन्दिर पर हजारों भक्तों ने भगवान शंकर की विशेष पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक किया है। जनपद के जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी ने भी मंदिर में पहुंचकर शीश नवाया। फाल्गुन मास की महाशिवरात्रि के अवसर पर गांव ऐशिया प्रसिद्ध सिद्धपीठ पंचमुखी महादेव शिव मंदिर पर क्षेत्र सहित दूर दराज से आये हजारो श्रद्धालुओं ने पंचमुखी शिवलिंग पर विशेष पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी।

भक्तों ने भगवान शिव को बेलपत्र, धतूरा, भांग, मौसमी फल, दूध, दही पंचामृत अर्पित किया। इस दौरान गत वर्षो की भांति मंदिर प्रांगण में भव्य मेले का आयोजन भी किया गया। सुरक्षा की दृष्टि के मद्देनजर एसपी देहात अतुल श्रीवास्तव, सीओ जानसठ शकील अहमद, इंस्पेक्टर मीरापुर विनोद कुमार भारी पुलिस बल व पीएसी के साथ तैनात रहे।

जनपद के जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी व उपजिलाधिकारी जानसठ अभिषेक कुमार ने भी मंदिर पहुंच कर भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना की। मंदिर कमेटी द्वारा मंदिर प्रांगण में आने वाले दूर-दराज व क्षेत्र के श्रद्धालुओं के लिए जलपान की उचित व्यवस्था की गई।

व्यवस्था को बनाने में नरेन्द्र गर्ग, कुबेर दत्त शर्मा, पुष्पेन्द्र शर्मा, कृष्णपाल, प्रवीण, विपिन राजवंशी, गुडडू चौधरी, जगपाल, नैमपाल आदि सक्रिय रहे। शाम तक मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की लम्बी कतारे लगी रही।

उधर कस्बे के शीतला माता मंदिर, कच्चा पक्का शिव मंदिर, श्रीराम मंदिर, काली मंदिर, योगमाया मंदिर, पंचायती मंदिर,

शिव मंदिर घासमंडी, सत्संग भवन, गंगा मंदिर, सैनी शिव मंदिर, बालाजी धाम आदि शिवालयों में भी प्रात:काल से दर्शन करने वाले भक्तों की भीड लगी रही। उधर मुख्य बाजार में चल रहे कांवड सेवा शिविर का समापन पूजा-अर्चना के बाद कर दिया गया।

शाहपुर कस्बे व देहात के गांवों में फाल्गुन मास की शिवरात्रि पर कांवडिय़ों व श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। गांव साँझक के स्वयं प्रकट शिव पार्वती मंदिर में सीओ बुढाना, थाना प्रभारी कर्मवीर सिंह के अलावा सैकड़ों कांवडिय़ों सहित आसपास के गांवों के हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शिव को जलाभिषेक किया।

कस्बे के प्राचीन शिव मंदिर, पिपलेश्वर हनुमान मंदिर, गोकुला देवी मंदिर, ठाकुरद्वारा मंदिर, बालाजीधाम, शिव दुर्गा मंदिर, शिव मंदिर, राम मंदिर पर श्रद्धालुओं ने भगवान आशुतोष को जलाभिषेक किया। इसके अलावा गांव पलड़ा बाग में स्थित सैकड़ों वर्ष पुराने सिद्धपीठ प्राचीन शिवालय का जीर्णोद्वार किया गया है।

इस शिवालय को मन्दिर जुड़ी वाला के नाम से जाना जाता है। सैकड़ों श्रद्धालुओं ने कस्बे के बालाजी धाम मंदिर से गाजे-बाजे के साथ ज्योति ले जाकर शिवालय में स्थापित की मंदिर परिसर में शिव संध्या का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कस्बे के पूर्व चेयरमैन राजेश सिंघल, राजीव गर्ग, देवेंद्र। सैनी, विमल सैनी, सुशील प्रजापति, सुनील प्रजापति, कल्लू प्रधान, वीरेंद्र सिंघल सहित सैकड़ों शिव भक्त मौजूद रहे। इसके अलावा  सोरम, गोयला, पलड़ा, पलड़ी, कमालपुर, दुलहरा, धनायन, काकड़ा, हरसौली में भी भगवान भोलेनाथ को जलाभिषेक किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय